24 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी; पहली बार खेलती नजर आएंगी महिला क्रिकेटर्स, पहले मैच में भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें होंगी आमने-सामने

शुक्रवार (29 जुलाई) से शुरू हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले मैच में भारत की महिला टीम का सामना ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगा। इस मैच के साथ 24 साल बाद राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी होगी।

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार खेलती हुई नजर आएगी। लंबे समय के बाद फिर से क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में भारत 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा, जबकि फाइनल सात अगस्त को खेला जाएगा। कॉमनवेल्थ गेम्स में अभी तक केवल एक बार 1998 में कुआलालंपुर में क्रिकेट को शामिल किया गया था। तब पुरुष क्रिकेटरों ने इन खेलों में हिस्सा लिया था।

कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहीं आठ टीमों को चार-चार टीम के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस, जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स से सभी टीम को अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपनी स्थिति का आकलन करने का भी मौका मिलेगा। टी20 और वनडे क्रिकेट में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया खिताब की प्रबल दावेदार है।  कॉमनवेल्थ गेम्स का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 29 जुलाई को खेला जाएगा, जबकि इसी दिन पाकिस्तान का सामना बारबाडोस से होगा। फाइनल 7 अगस्त को एजबेस्टन में खेला जाएगा।

29 जुलाई को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया बर्मिंघम के एजबेस्टन में भारत से भिड़ेगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम गोल्ड मेडल की प्रबल दावेदार है और टीम के पास कई मैच विनर हैं। मेग लैनिंग की अगुवाई वाली टीम एक और टूर्नामेंट जीतना चाहेगी, जिसने इस साल पहले ही महिला वनडे विश्व कप जीता है।

वहीं दूसरी तरफ हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। हालांकि भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में मिली जीत से आत्मविश्वास से भरी हुई नजर आ रही है। हरमनप्रीत की टीम जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। हालांकि इस मैच का बैटर एस मेघना और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर हिस्सा नहीं है। क्योंकि दोनों कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं।

CWG 2022 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का शेड्यूल

29 जुलाई – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया – शाम साढ़े 4 बजे से
31 जुलाई – भारत बनाम पाकिस्तान – शाम साढ़े 4 बजे से
3 अगस्त – भारत बनाम बारबाडोस – रात साढ़े 11 बजे से

संभावित प्लेइंग इलेवन:
ऑस्ट्रेलिया महिला:

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसे पेरी, ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, निकोला केरी, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट

भारत महिला:
शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, हरलीन देओल, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *