‘राजनीति करने वाले धर्म की बात कर रहे और धार्मिक गुरु चुप बैठे हैं’, भूपेश बोले- नदी कहीं से निकले उसे समुद्र में जाना है

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने धर्म पर राजनीति करने वालों पर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा आज कल राजनीति करने वाले धर्म की बात कर रहे हैं और धार्मिक गुरु चुप बैठे हुए हैं। हम धर्म के आधार पर न लड़ें।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने धर्म पर राजनीति करने वालों पर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा आज कल राजनीति करने वाले धर्म की बात कर रहे हैं और धार्मिक गुरु चुप बैठे हुए हैं। हम हिंदू हैं, हमें इस बात पर गर्व है, लेकिन किसी और धर्म का अपमान करें यह उचित नहीं है। धर्म कभी घृणा की बात नहीं कर सकता। साधु संत के दो काम हैं। जगत का कल्याण और आत्म उन्नति…। यदि आपके मन में घृणा है तो आप साधु नहीं है। स्वामी विवेकानंद ने कहा था पश्चिम के विज्ञान को हमें स्वीकारा होगा और भारत के अध्यात्म को पश्चिम को स्वीकार करना होगा, तभी मानवता आगे बढ़ेगी।

रायपुर के कोटा स्थित विवेकानंद विद्यापीठ में आयोजित ’विवेकानंद राष्ट्रीय युवा सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश ने कहा- स्वामी रामकृष्ण परमहंस ने कहा था कि आप किसी भी पद्धति से प्रार्थना करिए या पूजा करें, आप एक ही ईश्वर तक पहुंचेंगे। आप किसी भी रास्ते से चलिए एक ही जगह पर पहुंचेंगे। नदी कहीं से निकले उसे समुद्र में जाना होता है। उसी तरह आप किसी माध्यम से प्रार्थना कीजिये, उपासना कीजिये, लेकिन आपका लक्ष्य तो एकमात्र ईश्वर को पाना है। उन्होंने समानता की बात कही, जोड़ने की बात कही, यही हिंदुस्तान की ताकत है। हमें सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए।

धर्म और पंथ के बीच झगड़ा कराने वालों से सावधान रहें
सीएम भूपेश ने कहा कि हम आपस में न लड़ें। स्वामी विवेकानंद ने कहा है धर्म के नाम से दुनिया में इतना रक्तपात हो चुका है कि मानवता बहुत पिछड़ गई है। यदि हम रक्तपात नहीं करते तो दुनिया कहां से कहां पहुंच जाती। हम धर्म के आधार पर न लड़ें। हम अपने धर्म पर गर्व करें, लेकिन दूसरे की घृणा न करें। आज जोड़ने वाली बात है। आज समाज में यह ज्यादा जरूरी है। राजनीतिक स्वार्थ के चलते विभिन्न धर्म और पंथ के बीच आपस में झगड़ा कराकर अपना स्वार्थ पूरा कर रहे हैं। देखना पड़ेगा कि यदि कोई व्यक्ति बात कह रहा है तो उसका स्वार्थ क्या है? उसका मंतव्य क्या है? यह जानने की बहुत जरूरत है। स्वामी निखिलेश्वरानंद ने अध्यक्षीय आसंदी से कहा कि भारत को प्रेम करें और उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति तक मत रूको।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *