दिल्ली के विधायकों की होगी बल्ले-बल्ले, वेतन बढ़ाने का बिल कल विधानसभा में पेश करेगी ‘आप’ सरकार

बुलेटिन के मुताबिक, विधानसभा का सत्र चार जुलाई को सुबह 11 बजे से शुरू होगा। दिल्ली में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण विधानसभा सत्र के दौरान सभी विधायकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय मॉनसून सत्र सोमवार 4 जुलाई से शुरू होगा, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार विधायकों का वेतन बढ़ाने के लिए एक बिल पेश करेगी। विधानसभा द्वारा जारी एक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली की ‘आप’ सरकार तीनों सशस्त्र बलों में जवानों की भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ भी प्रस्ताव ला सकती है।

बुलेटिन के मुताबिक, विधानसभा का सत्र चार जुलाई को सुबह 11 बजे से शुरू होगा। दिल्ली में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण विधानसभा सत्र के दौरान सभी विधायकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी विधायकों को सत्र में शामिल होने से पहले कोविड टीके की दोनों खुराक लगवाने का प्रमाणपत्र दिखाना होगा या कोविड-19 की निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, जो 48 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

दिल्ली विधानसभा के मॉनसून सत्र के कामकाज की सूची के अनुसार, ‘आप’ सरकार के कानून, न्याय एवं कानूनी मामलों के मंत्री कैलाश गहलोत मंत्रियों, विधायकों, विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, नेता प्रतिपक्ष तथा मुख्य सचेतक के वेतन में बढ़ोतरी का बिल पेश करेंगे।

दिल्ली में एक विधायक को वर्तमान में वेतन और भत्ते के रूप में प्रति माह 54,000 रुपये मिलते हैं, जिसे बढ़ा कर 90,000 रुपये किए जाने की संभावना है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने मई में दिल्ली सरकार को विधायकों के वेतन और भत्तों में संशोधन के लिए दिल्ली विधानसभा में विधायी प्रस्ताव पेश करने के लिए अपनी पूर्व स्वीकृति से अवगत कराया था।

अग्निपथ योजना के विरोध का प्रस्ताव भी ला सकती है सरकार

अग्निपथ योजना का विरोध करने के लिए विधानसभा में प्रस्ताव ला सकती है। सूत्रों ने बताया कि ‘आप’ सरकार मॉनसून सत्र में केंद्र सरकार की सेना भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का विरोध करने के लिए विधानसभा में प्रस्ताव ला सकती है। इसी तरह का एक प्रस्ताव पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा गुरुवार को विवादास्पद योजना के खिलाफ पारित किया गया था। इस योजना का सेना भर्ती के इच्छुक युवाओं द्वारा देश के कई हिस्सों में विरोध देखा गया है।

पानी, शराब नीति और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

मॉनसून सत्र के दौरान, विपक्षी भाजपा अनियमित पानी की आपूर्ति, सार्वजनिक परिवहन की खराब स्थिति, शराब नीति, प्रदूषण, स्कूल के कमरों के निर्माण में कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों पर शहर सरकार को घेर सकती है।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि केजरीवाल सरकार हर विधानसभा सत्र में लोगों की समस्याओं पर चर्चा करने से भाग रही है। बिधूड़ी ने एक बयान में कहा कि विपक्ष जब भी बिजली, पानी, सार्वजनिक परिवहन, प्रदूषण, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी समस्याओं पर चर्चा करने की कोशिश करता है, तो सरकार उससे दूर भागती है। अगर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया में हिम्मत है, तो उन्हें दिल्ली की समस्याओं पर विधानसभा में बहस करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *