कंबोडिया में चीन ने बनाना शुरू किया नौसैनिक अड्डा, दहशत में अमेरिका, भारत को बड़ा खतरा

Cambodia China Naval Base India: चीन ने कंबोडिया में नौसैनिक अड्डे का निर्माण शुरू कर दिया है। अमेरिका को डर सता रहा है कि इस नौसैनिक अड्डे का इस्‍तेमाल चीन की नौसेना कर सकती है। उधर, कंबोडिया और चीन दोनों ने ही इसका खंडन किया है। कंबोडिया ने कहा है कि इस अड्डे से किसी को डरने की जरूरत नहीं है।

फनोम पेन्‍ह: दक्षिण चीन सागर से लेकर हिंद महासागर पर राज करने के मंसूबे रखने वाले चीनी ड्रैगन ने कंबोडिया में नौसैनिक अड्डा बनाना शुरू कर दिया है। बुधवार को चीन के पैसे से बन रहे प्रॉजेक्‍ट की शुरुआत हो गई। कंबोडिया में बन रहे इस नौसैनिक अड्डे से अमेरिका दहशत में आ गया है। उसे डर सता रहा है कि इस नौसेनिक अड्डे का इस्‍तेमाल चीन की सेना कर सकती है। कंबोडिया में बन रहा यह नौसैनिक अड्डा भारत के लिए भी बड़ा खतरा बन सकता है। इस अड्डे से भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह की दूरी मात्र 1200 किमी है।

यह अफ्रीका के ज‍िबूती के बाद चीन का विदेश में दूसरा नौसैनिक अड्डा होगा। इससे पहले अमेरिकी अखबार वॉशिंटन पोस्‍ट ने अनाम सूत्रों के हवाले से खुलासा किया था कि कंबोडिया के रिआम अड्डे पर बनाई जा रही नई सुविधाओं को ‘खासतौर’ पर चीन की नौसेना के लिए किया जा रहा है। यह नौसैनिक अड्डा हिंद महासागर में रणनीतिक रूप से बेहद अहम थाइलैंड की खाड़ी में स्थित है। इसके ठीक दूसरी तरफ थाइलैंड है और उसके बाद अंडमान सागर स्थित है। अंडमान में ही भारत की तीनों सेनाओं की संयुक्‍त कमान स्थित है।
कंबोडिया और चीन दोनों ने ही नौसैनिक अड्डे के आरोप को खारिज कर दिया है। कंबोडिया ने कहा कि इस नौसैनिक अड्डे का विकास कोई रहस्‍य नहीं है। इस निर्माण कार्य के शुरू होने के दौरान कंबोडिया के रक्षा मंत्री टीआ बान्‍ह और चीन के राजदूत वांग वेनटिआन मौजूद थे। इस नौसैनिक बेस पर युद्धपोतों की मरम्‍मत, ड्राई डॉक, बालू को समुद्र से हटाया जाएगा ताकि बड़े-बड़े युद्धपोत भी वहां पर लंगर डाल सकें। चीन ने इसके लिए बड़ी-बड़ी मशीनों को नेवल बेस पर तैनात किया है।
चीनी राजदूत वांग ने कहा, ‘यह किसी तीसरे पक्ष को निशाना बनाकर नहीं किया गया है। यह दोनों ही सेनाओं के लिए मददगार होगा और इससे व्‍यवहारिक सहयोग हो सकेगा। साथ ही अंतरराष्‍ट्रीय जिम्‍मेदारियों को अच्‍छे से पूरा किया जा सकेगा।’ कंबोडिया के रक्षा मंत्री ने कहा कि यह पूरा प्रॉजेक्‍ट चीन की आर्थिक मदद से अंजाम दिया जा रहा है। इसमें एक अस्‍पताल को अपग्रेड करना, सैन्‍य उपकरणों का दान और कंबोडिया के 8 युद्धपोतों को रिपेयर करना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *