गजब है इस भारतीय बल्लेबाज का रिकार्ड, जब भी शतक बनाया कभी नहीं हारी टीम इंडिया

 भारतीय के क्रिकेट इतिहास में यूं तो कई बल्लेबाज हुए हैं। कई दिग्गज ऐसे हैं, जिनके बारे में जमकर बातें की जाती है, लेकिन एक बल्लेबाज जिसने टीम के लिए मुश्किल में काफी अच्छा किया, लेकिन नाम उतना नहीं कमा पाए। हम बात कर रहे हैं, भारत के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का जिनका आज जन्मदिन हैं।

6 जून 1988 को जन्मे अजिंक्य आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। चोट की वजह से इस वक्त क्रिकेट से दूर इस बल्लेबाज को अपनी टीम इंडिया में वापसी की राह तैयार करनी है। कुछ दिन पहले ही उनको लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम से बाहर किया। रहाणे का रिकार्ड पिछले दिनों में भले ही खराब रहा हो, लेकिन वह टीम इंडिया के कई यादगार जीत का हिस्सा रहे हैं। इसमें से उनकी कप्तानी में आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली टेस्ट जीत भी रही।

रहाणे के शतक के बाद कभी नहीं हारी टीम

 

इंटरनेशनल क्रिकेट में रहाणे ने वैसे तो 15 शतकीय पारी ही खेली है, लेकिन कमाल यह कि इस दौरान कभी भी टीम इंडिया नहीं हारी। जिन मुकाबलों में उनके बल्ले से शतक निकला है, वो या तो भारत ने जीता या फिर ड्रा रहा। रहाणे ने 12 टेस्ट और 3 वनडे शतक जमाए हैं। 15 शतक में से 12 मुकाबले में भारत को जीत मिली है और 3 मुकाबले ड्रा रहे। यानी जिस भी मैच में शतक आया भारत पर से हार का संकट टल गया।

रहाणे का करियर रिकार्ड

 

भारत की तरफ से रहाणे ने 82 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 38.52 की औसत से 4931 रन बनाए हैं। इस फार्मेट में रहाणे ने 12 शतक बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर टेस्ट में 188 रन का रहा है। वनडे की बात करें तो 90 मैच में 35.26 की औसत से 2962 रन बनाए हैं। इस फार्मेट में उनके नाम 3 शतक है और सर्वश्रेष्ठ पारी 111 रन की रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *