Indian Railways : 36 शहरों में आम लोग बेचेंगे रेलवे के टिकट, प्रयागराज मंडल ने मांगे आवेदन

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल में आने वाले 36 शहरों में रेलवे के टिकट आम लोग बेच सकेंगे। कंप्यूटरीकृत अनारक्षित टिकट प्रणाली यूटीएस के तहत प्रयागराज मंडल ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं।

उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल में आने वाले 36 शहरों में रेलवे के टिकट आम लोग बेच सकेंगे। कंप्यूटरीकृत अनारक्षित टिकट प्रणाली यूटीएस के तहत प्रयागराज मंडल ने इसके लिए आवेदन मांगे हैं। सभी 36 शहरों में रेलवे टिकट केंद्र खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रेलवे आत्मनिर्भर भारत के तहत पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है। वहीं, यात्रियों की मुश्किलों को दूर करने की तैयारी है ताकि स्टेशनों पर ट्रेन पकड़ने से पहले मुसाफिर केंद्रों, एजेंसी से टिकट हासिल कर लें।

प्रयागराज मंडल के जिन 36 शहरों के लिए टेंडर निकाले गए हैं उनमें प्रयागराज, कानपुर, फतेहपुर, सोनभद्र, चुनार, मिर्जापुर, इटावा, हाथरस, शिकोहाबाद, अलीगढ़ समेत सूबे के ज्यादातर उन शहरों को चुना गया है जहां से रेलवे के मुसाफिरों की संख्या अधिक है। प्रयागराज में शहर के अलावा मांडा रोड, मेजा रोड, छिवकी स्टेशनों के बाहर भी केंद्र खोलने की तैयारी है। इसी प्रकार सिराथू, खागा, भरवारी, विंध्याचल आदि में भी स्टेशनों के आसपास केंद्र खोलकर आम लोग रेलवे के अनारक्षित टिकट बेच सकेंगे। इस टेंडर प्रक्रिया में लॉटरी सिस्टम लागू किया जा रहा है। बंद लिफाफे में आवेदन लिए गए हैं। हालांकि केंद्रों को खोलने वालों के लिए रेलवे ने कुछ मानक तय किए हैं। आवेदन करने वाला हाईस्कूल पास होना चाहिए। शहर में खुद का मकान, रेलवे स्टेशनों के आसपास केंद्र खेालने की जगह हो। अपने जिले की पुलिस से एनओसी जारी हो। इसमें साफ हो कि उस पर आपराधिक मुकदमें नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *