मुकेश अंबानी का बड़ा दांव: ब्रिटेन की इस दिग्गज कंपनी को खरीदेंगे! लिस्ट में कई अन्य कंपनियां भी, रॉकेट बना स्टॉक

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ब्रिटिश मेडिकल रिटेल चेन बूट्स के लिए सबसे बड़ी बोली के बेहद करीब हैं। RIL यह बोली यूएस बायआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक के साथ लगा रही है।

एशिया के नंबर वन अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक और डील के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ब्रिटिश मेडिकल रिटेल चेन बूट्स (Boots ) के लिए सबसे बड़ी बोली के बेहद करीब हैं। रिलायंस यह बोली यूएस बायआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक के साथ मिलकर लगा रही है। सूत्रों के मुताबिक, रिलायंस और अपोलो की संयुक्त बोली इस डील को अपने नाम पर कर सकती है। सूत्रों ने मुताबिक, मुकेश अंबानी की कंपनी इस डील के बेहद करीब पहुंच चुके हैं और संभव है कि शुक्रवार तक इस पर निणर्य आ सकता है। बता दें कि इस खबर के बाद से ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर उड़ान भर रहे हैं। आज रिलायंस के शेयर BSE पर 3% तक चढ़कर 2,805.65 रुपये पर पहुंच गए।

क्या है डील?
बता दें कि ब्लूमबर्ग ने 26 मई को रिपोर्ट की थी कि अरबपति इस्सा भाइयों मोहसिन और जुबेर इस्सा द्वारा समर्थित सुपरमार्केट समूह असदा और टीडीआर कैपिटल ने डील के लिए सबसे बड़ी बोली लगाकर बाजी मार ली थी। हालांकि, लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी इस डील को जीत सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर यह डील सफल होती है तो संयुक्त रूप से दोनों कंपनियों की अगुवाई में Boots का विस्तार भारत समेत एशिया के अन्य देशों में हो सकेगा। आपको बता दें कि यूके में बूट्स के 2,000 से अधिक स्टोर हैं।
अंबानी की कंपनी का नया रिकाॅर्ड
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को एक बार फिर से 19 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण की उपलब्धि हासिल की। कंपनी के शेयरों  ने अपनी बढ़त हासिल की है। आरआईएल के शेयर शुक्रवार को 3 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 2,816.35 रुपये के स्तर पर पहुंच गए, जो 24 अप्रैल, 2022 को अपने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 2,855 रुपये से कुछ ही प्रतिशत नीचे है। पिछले दो हफ्तों में रिलायंस के शेयरों में करीब 14 फीसदी का उछाल आया है, जबकि साल 2022 में अब तक की सबसे बड़ी भारतीय कंपनी में करीब 20 फीसदी का उछाल आया है।
इन कंपनियों में अंबानी का निवेश!
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1,200 कर्मचारियों की बड़े पैमाने पर छंटनी के बावजूद अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी एड-टेक स्टार्टअप लीडो लर्निंग में निवेश कर सकती है।  रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा ब्रांड लाइसेंसिंग शाखा, रिलायंस ब्रांड्स (आरबीएल) भी भारत में इटली स्थित प्लास्टिक लेग्नो के खिलौना निर्माण व्यवसाय – ड्रीम प्लास्ट – में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *