जनता दर्शन में फरियादियों की भीड़ देख CM योगी हुए नाराज, अफसरों से किया सवाल

सीएम योगी ने गोरखपुर में जनता दर्शन में आए 800 से अधिक फरियादियों की समस्‍याओं के तत्‍काल समाधान का निर्देश दिया। CM ने अफसरों से थानों-तहसीलों पर गुणवत्‍तापूर्ण समाधान देने को कहा।

गोरखपुर दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता दर्शन में 800 से अधिक फरियादियों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान उन्‍होंने अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त करते हुए पूछा कि थानों और तहसीलों में समस्याओं का समाधान किस प्रकार हो रहा है? उन्‍होंने कहा कि यहां आने वाले फरियादियों की भीड़ यह बताती है कि जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं हो रहा। असंतुष्ट लोग बार-बार एक ही समस्या लेकर आ रहे हैं। सीएम ने निर्देश दिया कि पारदर्शिता के साथ पीडि़त के साथ न्याय करें।

सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर स्थित हिंदू सेवाश्रम और यात्री निवास में फरियादियों से मिले। तकरीबन 800 लोगों से मिल कर उनका लिखित आवेदन लिया। बाकी करीब 300 लोगों से सीएम कैंप कार्यालय के प्रभारी मोतीलाल सिंह ने मुलाकात कर समस्याएं सुनी। मंदिर में फरियादी सुबह 6.30 बजे ही काफी संख्या में पहुंच चुके थे।

राजस्व और थानों से जुड़े सर्वाधिक मामले
जनता दर्शन में आए सर्वाधिक मामले जमीन से संबंधित राजस्व और थानों से जुड़े थे। इनमें ऐसे कई मामले थे जो पहले भी जनता दर्शन में सीएम के सामने आए थे लेकिन फरियादी निस्तारण की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं थे। कुछ मामलों में तो जमीनों की पैमाइश किए बिना ही, दोनों पक्षों पर थानों से निरोधात्मक कार्रवाई कर निस्तारण कर दिया गया था। इस पर सीएम ने सवाल खड़े किए। तमाम मामले जमीन विवाद में हिस्सा और घरेलू हिंसा के भी आए। मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से लोगों ने उपचार के लिए भी सीएम योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाई जिस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे प्रार्थना पत्रों का इस्टीमेट बनवा कर शासन को भेजें। उन्‍होंने कहा कि किसी व्यक्ति का उपचार पैसे के अभाव में नहीं रुकना चाहिए।

गो सेवा की, कालू और गुल्लू को दिया प्यार

सीएम योगी आदित्यनाथ शक्तिमंदिर में पूजन करने के बाद सुबह मठ से बाहर आए तो उन्‍होंने सबसे पहले गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन पूजन किया। उसके बाद अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर माथा टेक आशीर्वाद लिया। फिर मंदिर परिसर का भ्रमण करते गोशाला पहुंचे। वहां उन्होंने गायों के बीच तकरीबन 10 मिनट का वक्त गुजारा। उसके बाद वापस भ्रमण करते साधना भवन पहुंचे। यहां अपने श्वान गुल्लू और कालू को भी प्यार दुलार दिया।

महाराज जी! मेरा बेटा मेरी हत्या कर सरकारी नौकरी लेना चाहता है
जनता दर्शन में हरपुरबुदहट इलाके के रहने वाले सियाराम सिंह ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाई कि वे बीएसएफ से हैं। लेकिन बेटा संदीप गलत आदतों का शिकार है। उसने अपनी मां के जेवर, लाइसेंसी बंदूक और कीमती सामान चोरी कर ली है। उनके बैंक खाते से भी रुपए निकाल लिए। अब वह उनकी हत्या कर सरकारी नौकरी पाना चाहता है। सीएम ने उनका लिखित आवेदन लेते हुए पुलिस अधिकारियों से त्वरित कार्रवाई को कहा।

दबंगों ने जमीन पर कब्जा कर लिया

खजनी चौतरवां के रामबली केवट भी जनता दर्शन में पहुंचे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को दी लिखित शिकायत में कहा कि उन्हें नेवासे में खेत और जमीन मिली थी। इस जमीन पर गांव के कुछ दबंग लोगों ने कब्जा कर लिया है। उन्हें खेती नहीं करने दे रहे हैं। गांव जाने पर मारपीट करते हैं। धमकिया देते हैं। उधर गिरधरगंज की रहने वाली सुमन ने अपने पति राम आशीष वर्मा पर दहेज के लिए प्रताडित करने का आरोप लगाया।सीएम योगी ने फरियादियों को कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *