हॉट एयर बैलून: करियर और पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं, जानिए कैसे

कैप्टन इमो सिंह उन युवाओं के लिए एक प्रेरणा है जो लीक से हटकर कुछ रोमांचक करना चाहते हैं। हॉट एयर बैलून की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि भारत विश्व पर्यटन के क्षेत्र में काफी तेजी से उभर रहा है।

हॉट एयर बैलून एडवेंचर्स ट्रैवल का एक ऐसा माध्यम है जिससे रोमांच पैदा हो जाता है। इसी कड़ी में देश में एक ऐसे हॉट एयर बैलून इंस्ट्रक्टर हैं जो इस दिशा में लगातर काम कर रहे हैं। कैप्टन इमोचाओबा सिंह जिन्हे लोग इमो भी कहते हैं, पेशे से एक हॉट एयर बैलून इंस्ट्रक्टर है। इनके पास 5000 से अधिक फ्लाइट को संचालित करने का अनुभव है। इमो ने देश में हॉट एयर बैलून को जब पेशे के रूप में चुना उस समय देश में इसके बारे में कोई सोचता भी नहीं था। इन्होंने तीन दशक पहले इसे एक करियर के रूप में इसे चुना, कैसे उन्होंने इस क्षेत्र में अपनी एक राह बनाई वह एक प्रेरणा है।

दरअसल, कैप्टन इमो सिंह वर्तमान में दमदमा झील फरीदाबाद, हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग में एयरो स्पोर्ट्स बेस पर तकनीकी विशेषज्ञ सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं। इमो आज देश में हॉट एयर बैलून की पहचान हैं। तीन दशकों से अधिक समय से हॉट एयर बैलून और एयरो स्पोर्ट्स में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें हाल ही में भारत मंच द्वारा दिल्ली रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। तीस साल के प्रतिष्ठित करियर में वे हरियाणा, एमपी, जम्मू-कश्मीर समेत कई पूर्व मुख्यमंत्रियों, शरद यादव, नागरिक उड्डयन मंत्री कैप्टन सतीश शर्मा, तेल और पेट्रोलियम मंत्रियों के साथ और अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों के साथ उड़ान भर चुके हैं।

उन्होंने 16 से 23 सितंबर 2022 तक मुर्स्का सोबोटा हवाई अड्डे स्लोवेनिया में आयोजित 24 वीं एफएआई वर्ल्ड हॉट एयर बैलून चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने कई भारतीय नौसेना और सेना के जवानों को इसका प्रशिक्षण भी दिया है। अंतर्राष्ट्रीय हॉट एयर बैलून समारोहों में अपनी असाधारण प्रतिभा और उड़ान कौशल दिखाया है, जिसमें नेशनल एयर शो, श्रीलंका (2006), पहला पटाया इंटरनेशनल बैलून फेस्टिवल, थाईलैंड (2007), श्रीलंका इंटरनेशनल बैलून फेस्टिवल, श्रीलंका (2008) शामिल हैं। उन्होंने अल लिन संयुक्त अरब अमीरात (2008) में विश्व एरोबेटिक एयर शो अपने उड़ान कौशन का हुनर दिखाया है।

इमो उन युवाओं के लिए एक प्रेरणा है जो लीक से हटकर कुछ रोमांचक करना चाहते हैं। जिसमें करियर की संभावनाएं भी है। आज भारत में हॉट एयर बैलून की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि भारत विश्व पर्यटन के क्षेत्र में काफी तेजी से उभर रहा है। भारत की विविधता देशी-विदेशी दोनों ही पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है। यहां प्राकृतिक स्थलों के साथ ऐतिहासिक स्थल भी हैं जो हॉट एयर बैलून के लिए संभावनाओं के द्वार खोलती है।

रियर और पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं
इमो कहते हैं कि देश में हॉट एयर बैलून के करियर की असीमित संभावनाएं हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर पूर्व, हिमाचल और तटीय किनारे वाले राज्य में इसका चलन बढे़गा जिससे भविष्य में कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ेगी। इस तरह यह रोजगार तो सृजन करेगा ही साथ ही देश के पर्यटन को नई ऊंचाई भी देगा। हॉट एयर बैलून यूरोप और अमेरिका में काफी प्रचलित है। अब इसका चलन धीरे-धीरे देश में भी बढ़ रहा है। अभी यह मेलों के तौर पर देश में जगह-जगह आयोजित किया जा चुका है और किया जा रहा है।

डीजीसीए द्वारा हॉट एयर बैलून पायलट के रूप में जारी पहली एफआईआर (फ्लाइट इंस्ट्रक्टर रेटिंग) लाइसेंस प्राप्त करने के बाद इमो सिंह ने देश में इसके पहले और एकमात्र प्रशिक्षक बनने की अपनी क्षमता बढ़ाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *