Beer shortage in Delhi: बीयर के शौकीनों विकल्प तलाश लो! जुलाई तक दिल्ली में रहने वाला है सूखा, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली: बीयर (Beer) के शौकीनों को इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली में आसानी से बीयर नहीं (Beer shortage in Delhi) मिल रही है। अपना फेवेरट ब्रैंड पीना हो, तो तीन ठेकों पर पूछना पड़ता है, तब जाकर कहीं मिलता है। एक तरफ जहां दिल्ली की शराब दुकानों (Liquor Stores) पर व्हिस्की (whiskey) एक पर एक फ्री मिल रही है, तो बीयर दुकानों की शेल्फ से ही गायब हो गई है। बीयर मिल भी रही है तो ऐसे ब्रैंड्स की मिल रही है, जो बहुत कम लोकप्रिय हैं। शराब कारोबारियों का कहना है कि जुलाई तक यही स्थिति बनी रह सकती है। यानी इस गर्मी के सीजन में बीयर के शौकीनों को अपने फेवरेट ब्रैंड से तो समझौता करना पड़ ही सकता है, साथ ही बीयर से व्हिस्की पर भी शिफ्ट होना पड़ सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जिस दिल्ली में एक समय बीयर पर भारी डिस्काउंट दिया जा रहा था, उसी दिल्ली में अब बीयर की किल्लत कैसे हो गए। आइए जानते हैं।

दिल्ली में बीयर की डिमांड में भारी उछाल देखने को मिला है। कन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन अल्‍कोहॉलिक बेवरेज कंपनीज (CIABC) के डीजी विनोद गिरि के अनुसार, दिल्ली में बीयर की मांग बढ़ने से बिक्री (Beer Sales) में इस बार 30 फीसद का उछाल आया है। दिल्ली में बीयर की नॉर्मल बिक्री 1.2 करोड़ केसेज होती है। हर एक में 7.8 लीटर (650*12) बीयर होती है। इसकी 40 फीसद बिक्री केवल अप्रैल से जून तिमाही में होती है। गर्मी के सीजन में डिमांड पीक पर रहती है। इस समय बिक्री के 30 फीसद बढ़ जाने से दबाव बढ़ गया है। स्टॉक खत्म हो रहे हैं। इस बार गर्मी जल्दी आ जाने से भी मांग में बढ़ोतरी हुई है।

पड़ोसी राज्यों से नहीं हो रही पर्याप्त सप्लाई
दिल्ली में राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और जम्मू से बीयर की सप्लाई होती है। यहां बता दें कि दिल्ली में कोई डिस्टिलरी नहीं है। यहां बीयर की पड़ोसी राज्यों से ही नियंत्रित सप्लाई होती है। इस बार जल्दी गर्मी पड़ने से इन राज्यों में भी बीयर की मांग बढ़ गई है। इससे इन राज्यों के लिए घरेलू डिमांड को पूरा करना ही मुश्किल हो रहा है। ये राज्य मैन्युफैक्चर्स को पहले घरेलू डिमांड पूरी करने के लिए कह रहे हैं। गिरी ने बताया कि दिल्ली में 50 फीसद बीयर यूनाइटेड ब्रुअरीज (United Breweries) कंपनी की बिकती है। यह कंपनी किंगफिशर (kingfisher) सहित कई ब्रैंड्स की बीयर बेचती है।

इस बार नहीं किया गया स्टॉक
दिल्ली के वेंडर्स ने इस बार बीयर का पर्याप्त स्टॉक नहीं किया, इसके चलते भी इस पीक सीजन में बीयर की कमी हो गई है। बता दें कि दिल्ली में बीयर की दुकानों की संख्या पहले से आधी रह गयी हैं। इससे आपूर्ति दबाव पैदा हो रहा है। इन दुकानों के पास स्टोर करने की पर्याप्त क्षमता भी नहीं है। दूसरी तरफ कई वेंडर्स का कहना है डिस्काउंट पॉलिसी से वेंडर्स के पास कम लिक्विडिटी बची है, जिस कारण वे सीजन शुरू होने पर स्टॉक करने में ज्यादा पैसा नहीं लगा पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *