पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को गिफ्ट की रोगन पेंटिंग, केवल एक परिवार के पास ही यह कला

जापान के प्रधानमंत्री को पीएम मोदी ने इस बार खास तोहफा दिया है। उन्होंने वुडन बॉक्स पर बनी हुई रोगन पेंटिंग भेंट की है। यह पेंटिंग गुजरात का केवल एक परिवार बनाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी इन दिनों जापान के दौरे पर हैं। मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को बेहद खास गिफ्ट दिया है। यह एक वूडन हैंडकार्व्ड बॉक्स है जिसपर रोगन पेंटिंग बनी हुई है। यह तोहफा खास इसलिए है क्योंकि दो तरह की कलाओं का मिश्रण है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जापान में क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

क्या है रोगन पेंटिंग?
रोगन पेंटिंग कपड़े पर की जाने वाली पेंटिंग है जो कि गुजरात के कच्छ जिले में की जाती है। इसके लिए जिस पेंट का इस्तेमाल किया जाता है वह उबले हुए तेल और सब्जियों को रंग से बनता है। यह पेंटिंग या तो मेटल ब्लॉक पर की जाती है या इसके लिए कपड़े का इस्तेमाल होता है। यह पेंटिंग बनाने की कला केवल एक परिवार के पास है।

वास्तव में रोगन एक पारसी शब्द है जिसका मतलब वारनिश या तेल होता है। इस पेंटिंग को बनाने के लिए बहुत कुशलता और मेहनत की जरूरत होती है। कलाकार इस पेंट को अपनी हथेली पर रखता है। इसके बाद रूम टेंपरेचर पर इस पेंट को सतह पर रखा जाता है। फिर एक धातु की रॉड की मदद से चित्र उकेरे जाते हैं।

इस पेंटिंग को मोड़कर इसकी मिरर इमेज दी जाती है। पहले पेंटिंग की डिजाइन साधारण हुआ करती थी लेकिन बाद में यह स्टाइलिश हो गई। वहीं लकड़ी पर हैंड कार्विंग एक पारंपरिक जाली डिजाइन का रूप है। पुरानी इमारतों में ऐसी डिजाइन बनाई जाती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *