केंद्र के बाद केरल ने भी उठाया कदम, पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती की

केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने राज्य कर में कटौती की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने उसके द्वारा लगाए गए भारी कर को आंशिक रूप से कम कर दिया है। जिसके बाद जनता को अब दोहरी राहत दी है।

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद केरल सरकार ने भी राज्य की जनता को दोहरी राहत देने का फैसला किया है। केरल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कर में क्रमश: 2.41 रुपए और 1.36 रुपए की कटौती की घोषणा की।

ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः 8 रुपए और 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की।

इसके साथ ही सरकार ने घरों में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर पर भी 200 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एक साल में 12 गैस सिलिंडरों पर यह सब्सिडी दी जाएगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाने और गैस सब्सिडी देने के इस फैसले की जानकारी दी। पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें बढ़ने के अलावा रसोई गैस की कीमतें भी लगातार बढ़ी हैं।

इसकी वजह से लोगों के बजट पर बुरा असर पड़ रहा था। इसको देखते हुए तमाम जानकार और विपक्षी दल ईंधन कीमतों में कटौती की मांग कर रहे थे। बहरहाल उत्पाद शुल्क में ताजा कटौती होने के बाद पेट्रोल पर केंद्रीय कर घटकर 19.9 रुपए प्रति लीटर रह गया है जबकि डीजल के मामले में यह 15.8 रुपए प्रति लीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *