Petrol Diesel Rate Cut: केंद्र के दाम घटाने के बाद इन तीन राज्यों ने ही कम की कीमतें, BJP-AAP शासित किसी राज्य ने नहीं घटाए दाम

Petrol, Diesel Prices: केंद्र के बाद तीन राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमत कम कर दी. एक राज्य में कांग्रेस की सरकार है.

Rajasthan, Odisha, Kerala Cut VAT on Fuel: केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है. इस कटौती के बाद पेट्रोल साढ़े नौ रुपये और डीजल सात रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद राज्य भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटा रहे हैं. अब तक राजस्थान, ओडिशा और केरल की सरकारें पेट्रोल-डीजल पर वैट में कटौती कर चुकी हैं. इनके अलावा किसी भी राज्य ने वैट कम नहीं किया है.

इन तीन राज्यों में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है. जबकि ओडिशा में बीजू जनता पार्टी की सरकार है, नवीन पटनायक मुख्यमंत्री हैं. वहीं केरल में सीपीएम की सरकार है, पिनराई विजयन मुख्यमंत्री है.

केरल ने कितना घटाया टैक्स
पेट्रोल-डीजल पर केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद सबसे पहले केरल सरकार ने कर घटाने की घोषणा की. शनिवार को केरल ने पेट्रोल डीजल पर राज्य कर में क्रमशः 2.41 रुपये और 1.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की. केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने राज्य कर में कटौती की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने उसके द्वारा लगाए गए भारी कर को आंशिक रूप से कम कर दिया है. हालांकि, उन्होंने केंद्र के फैसले का स्वागत किया.

राजस्थान और ओडिशा में भी सस्ता हुआ तेल
वहीं राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर 2.48 रुपये और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट घटा दिया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, “केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी के कारण राज्य सरकार पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम कर रही है. इससे राज्य में पेट्रोल 10.48 रुपये और डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *