1993 बॉम्बे ब्लास्ट केस में चार वॉन्टेड गिरफ्तार, गुजरात ATS की बड़ी कार्रवाई

गुजरात एटीएस के सूत्रों ने जानकारी दी है कि पुलिस ने अबु बकर, यूसुफ भकटा, शोएब बाबा और सैयद कुरैशी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार हुए चारों वांछितों की तस्वीर भी जारी की है।

बॉम्बे 1993 सीरियल ब्लास्ट की जांच के मामले में बड़ी खबर है। गुजरात एटीएस ने मामले में वॉन्टेड चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। 12 मार्च, 1993 में हुए धमाकों में करीब 257 लोग मारे गए थे। वहीं, 700 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इस घटना का मास्टरमाइंडट अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और मेमन परिवार को माना गया था।

गुजरात एटीएस के सूत्रों ने जानकारी दी है कि पुलिस ने अबु बकर, यूसुफ भकटा, शोएब बाबा और सैयद कुरैशी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार हुए चारों वांछितों की तस्वीर भी जारी की है। सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने वॉन्टेड आकिफ नचन को भी गिरफ्तार किया है। नचन राजस्थान के आतंकी मामले में शामिल है। इस घटना की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी कर रही है।

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने हाल ही में राजस्थान पुलिस की तरफ से भंडाफोड़ किए गए टेरर मॉड्यूल का केस संभालने के लिए कहा था। उस दौरान 7 आरोपी गिरफ्तार किए गए थे। आरोपियों के खिलाफ UAPA की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। NIA इस मॉड्यूल के संभावित रूप से बड़े संगठन के साथ संबंधों की जांच करेगी, जो शायद देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़े हमले करने की प्लानिंग कर रहे हों।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, गुजरात एटीएस महानिदेशक दीपन भद्रान ने जानकारी दी, ‘हमने चार लोगों को फर्जी पासपोर्ट के संदेह में हिरासत में लिया था। विस्तृत जांच के बाद पता चला के ये 1993 बॉम्बे सीरियल ब्लास्ट के वांछित आरोपी थे। उन्हें गिरफ्तार किया गया है। असली नाम अबु बकर, यूसुफ भटका, शोएब बाबा, सैयद कुरैशी है।’

अधिकारी ने बताया कि उन्हें हथियारों और IED की ट्रेनिंग PoK में मिली थी। उन्होंने बताया, ‘वे (हाल में) पासपोर्ट में बदलाव कराने भारत आए थे, तब ही हमें इनपुट मिला… उनका पता लगाया।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *