IPL सट्टेबाजी और मैच फिक्सिंग की CBI जांच में 3 गिरफ्तार, पाकिस्तान का भी सीधा कनेक्शन

IPL Betting Match Fixing: सीबीआई पूरे भारत के आईपीएल सट्टेबाजी नेटवर्क की जांच कर रही है जिसका पाकिस्तान से सीधा संबंध है. कई शहरों में कई लोग जांच के घेरे में हैं और एफआईआर में “अज्ञात लोक सेवकों” का भी नाम लिया गया है.

नई दिल्ली. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी-20 टूर्नामेंट में कथित मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.  एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. सीबीआई पूरे भारत के आईपीएल सट्टेबाजी नेटवर्क की जांच कर रही है जिसका पाकिस्तान से सीधा संबंध है. कई शहरों में कई लोग जांच के घेरे में हैं और एफआईआर में “अज्ञात लोक सेवकों” का भी नाम लिया गया है.

जानकारी यह है कि आरोपी ने पाकिस्तानी संपर्कों के इशारे पर आईपीएल मैचों के नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश की. सीबीआई अधिकारियों ने तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद कहा कि पाकिस्तान से मिली जानकारी के मुताबिक मैच फिक्सिंग रैकेट ने कथित तौर पर आईपीएल मैचों के परिणाम को प्रभावित किया.

IPL 2019 सट्टेबाजी से जुड़ा है मामला
यह मामला 2019 के आईपीएल मैचों की सट्टेबाजी से जुड़ा हुआ है, जहां पाकिस्तान के लिंक सामने आए हैं. सीबीआई ने तफ्तीश के आधार पर दो प्राथमिकी दर्ज की है, जिनमें संदिग्ध आरोपियों के नाम लिखे गए हैं. संदिग्ध आरोपियों में जोधपुर से सज्जन सिंह, जयपुर के प्रभु मीना, जयपुर के राम अवतार, जयपुर से अमित शर्मा सहित दो अज्ञात लोक सेवक एवं एक अन्य पाकिस्तानी संदिग्ध का नाम शामिल है.

सट्टेबाजी रैकेट के जरिये हवाला ट्रांजेंक्शन भी कर रहे आरोपी
सीबीआई के मुताबिक उन्हें सूचना मिली की आईपीएल में सट्टेबाजी का एक बड़ा नेटवर्क काम कर रहा है जिसमें कुछ पाकिस्तानी बुकी भी शामिल हैं. जिन्होंने सट्टेबाजी करने के लिए कई फर्जी आईडी केवाईसी के जरिये बैंक अकाउंट भी खोल रखे हैं. विदेशों में बैठे लोग सट्टेबाजी रैकेट के जरिये हवाला ट्रांजेक्शन भी कर रहे हैं. FIR में दर्ज नाम सट्टेबाजी नेटवर्किंग का बड़ा हिस्सा है.

सट्टेबाजी के लिए फर्जी नामों से चला रहे थे बैंक अकाउंट
ये अलग-अलग फर्जी नामों से बैंक अकाउंट चला रहे थे. इस सट्टेबाजी रैकेट में शामिल ये आरोपी एक पाकिस्तानी संदिग्ध के साथ जुड़े हुए थे, जो पाकिस्तान का नंबर 92332222226666 का इस्तेमाल कर रहा था. ये ब्रिटेन के सज्जन सिंह के पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंकों में ट्रांजेक्शन कर रहा था. साल 2010 से लेकर 2019 तक 33 लाख का लेनदेन सज्जन सिंह के बैंक खाते में पाया गया है. इसी तरह से, राम अवतार के बैंक खाते में 2012 से लेकर 2018 तक 45 लाख का संदिग्ध लेनदेन हुआ है.

सट्टेबाजी रैकेट में 10 करोड़ रुपए का लेनदेन
सीबीआई के मुताबिक दिल्ली के रोहिणी का रहने वाला दिलीप कुमार, हैदराबाद के गौतम सतीश और कुर्रम बासु के अलावा कुछ अज्ञात लोग पाकिस्तानी बुकी बकार मालिक के सम्पर्क में थे, जो पाकिस्तानी नंबर 923227890000इस्तेमाल कर रहा थे. ये सभी बुकी सिंडिकेट का हिस्सा थे और एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और अन्य बैंकों के खातों का इस्तेमाल कर रहे थे. इन सभी के बैंकों के खातें से भी लाखों रुपए के लेनदेन का पता चला है.पाकिस्तानी से आए कॉल पर देश भर में सब एक-दुसरे से जुड़ते थे. इस सट्टेबाजी रैकेट में 10 करोड़ रुपए के लेनदेन का भी खुलासा हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *