Weather Update Today: दिल्ली को लेकर ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में शुक्रवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) के पार जाने के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि शनिवार को शहर में “भीषण गर्मी” आएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के बेस वेदर स्टेशन सफदरजंग में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है, जबकि नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने एक “ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है, जो गंभीर हीटवेव की स्थिति की चेतावनी देता है, जब आज दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और 47 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है।

दिलचस्प बात यह है कि रविवार के लिए “येलो” अलर्ट है, जिसके बाद अधिकांश जगहों पर 44-46 डिग्री सेल्सियस के समान उच्च स्तर की उम्मीद है। आईएमडी एक मौसम की घटना के बारे में जनता को चेतावनी देने के लिए एक येलो अलर्ट जारी करता है। इसे अपग्रेड किया जाता है। एक नारंगी चेतावनी, यदि निवारक कार्रवाई की आवश्यकता है।

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के जफरपुर कलां में दूसरा उच्चतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद मुंगेशपुर में 45.4 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसमें सभी चार मौसम स्टेशनों में हीटवेव की स्थिति दर्ज की गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) मैदानी इलाकों में एक हीटवेव की घोषणा करता है यदि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक है, इस मानदंड को लगातार दो दिनों तक संतुष्ट किया जाता है।

हालांकि, मौसम विभाग के अधिकारियों ने सप्ताहांत के बाद कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है, क्योंकि ताजा पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से पारा घटकर 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, ”शुक्रवार को तापमान लगभग गुरुवार के समान था। हालांकि नजफगढ़ ने 46 डिग्री का आंकड़ा पार किया। पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार और रविवार की तुलना में शनिवार को अधिकतम तापमान दर्ज होने की संभावना है। सोमवार से, दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होगी, जिससे अधिकतम तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।”

उन्होंने कहा कि आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, सफदरजंग स्टेशन शनिवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज कर सकता है, जबकि दिल्ली के अन्य हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के करीब रिकॉर्ड किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *