जम्मू में दिन ही नहीं रात भी तप रही, इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 30 डिग्री पर पहुंचा

कश्मीर में एक दिन पहले बारिश और ओलावृष्टि ने भले कुछ राहत दी हो, लेकिन जम्मू में शुक्रवार को भीषण गर्मी ने बेहाल कर दिया। रात को पारा इतना गर्म हुआ कि यह चढ़कर 30 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। यह इस मौसम का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान रहा।

अमूमन अप्रैल में न्यूनतम तापमान इतना नहीं होता। एक दिन में ही इसमें 6.1 डिग्री का उछाल आया। इस सबके बीच रात को धूल भरी तेज आंधी ने लोगों का नुकसान भी किया। वहीं, कश्मीर के अधिकांश इलाकों में हल्की धूप रही। मौसम विभाग ने शनिवार को वादी के कुछ इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं। वहीं जम्मू में आसमान साफ रहेगा।

इस वर्ष मार्च माह से ही तापमान चढऩे लगा था। अप्रैल में भी तापमान अधिकतर समय सामान्य से ऊपर ही रहा है। जम्मू में हालात यह हैं कि धूप नहीं, बल्कि अंगारे बरस रहे हैं। इस सबके बीच बिजली की कटौती ने लोगों की व्याकुलता और बढ़ा दी है। शुक्रवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा। एक दिन पहले यह 41.0 डिग्री पर पहुंच गया था।

मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार मार्च से अब तक चार हीट वेव के स्पेल देखे जा चुके हैं। पहला स्पेल 11 से 19 मार्च के बीच आया था। दूसरे की शुरुआत 27 मार्च को हुई, जो 12 अप्रैल तक चला। इसके कुछ दिनों के बाद देश के कई हिस्सों ने हीट वेव के तीसरे स्पेल का सामना किया। 24 अप्रैल को चौथा स्पेल शुरू हुआ था। मौसम विभाग अनुसार अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। लू का प्रकोप भी बनेगा। मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र ङ्क्षसह ने बताया कि ज्यादा लंबे हीटवेव स्पेल और बारिश न होने के कारण झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *