अगले हफ्ते पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रां की मुलाकात संभव, रक्षा क्षेत्र में भारत की तैयारियों को मिलेगी मजबूती

फ्रांस में दोबारा चुनाव जीत कर राष्ट्रपति पद के लिए चुने गये इमैनुएल मैक्रां के साथ पीएम नरेन्द्र मोदी की अगले हफ्ते मुलाकात हो सकती है। दोबारा चुनाव के बाद राष्ट्रपति बनने के बाद मैक्रां से मुलाकात करने वाले पीएम मोदी के पहले वैश्विक लीडर होने की भी संभावना है। दोनो देशों के बीच पीएम मोदी की आगामी फ्रांस यात्रा (संभवत: 02 मई से शुरूआत) को लेकर बातचीत हो रही है। हालांकि, इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया है लेकिन पीएम मोदी के डेनमार्क, जर्मनी और फ्रांस की यात्रा पर जाने की तैयारियां चल रही हैं। इन दो देशों के साथ पीएम मोदी यूरोप के नार्डिक देशों के प्रमुखों के साथ अलग से एक बैठक भी करेंगे।

पीएम मोदी और मैक्रां के बीच पहले से ही बेहद गर्मजोशी वाला रिश्ता है जिसका साफ असर भारत और फ्रांस के रिश्तों पर भी दिख रहा है। फ्रांस ना सिर्फ भारत का एक महत्वपूर्ण रक्षा सहयोगी देश के तौर पर स्थापित हुआ है बल्कि हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर वह भारत के हितों से जुड़े मुद्दों पर समर्थन करता है। इस वजह से फ्रांस को कूटनीतिक सर्किल में भारत के लिए नए रूस के तौर पर भी चिन्हित किया जा रहा है।

रक्षा क्षेत्र की फ्रांस की कई कंपनियां भारत में निवेश करने की तैयारी में

ऐसे में मैक्रां के पुन: राष्ट्रपति बनने के बाद दोनो देशों के रिश्तों में मौजूदा गर्माहट और गहरी हो सकती है। खास तौर पर हिंद प्रशांत क्षेत्र में दोनो देशों के बीच सहयोग को लेकर कई स्तरों पर बातचीत चल रही है। फ्रांस ने हाल ही में रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की भारत की तैयारियों का स्वागत किया है और इसमें हर तरह से मदद करने की बात कही है। रक्षा क्षेत्र की फ्रांस की कई कंपनियां भारत में निवेश करने की तैयारी में है। मैक्रां का यह कार्यकाल इस लिहाज से मददगार साबित हो सकता है।

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे रविवार देर रात जारी किये गये। मैक्रा पिछले दो दशकों में दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। उनकी विजय की सूचना मिलने के तुरंत बाद ही पीएम मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि, फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर दोबारा चुनाव जीतो पर मित्र इमानुएल मैक्रां को बहुत बधाई। मुझे उम्मीद है कि हम आगे भी भारत-फ्रांस के रणनीतिक साझेदारी के लिए काम करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *