पीएम मोदी के सोलर प्लांट समर्पित करते ही कार्बन मुक्त गांव बन जाएगा पल्ली

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर जम्मू के साम्बा ज़िले की पल्ली पंचायत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से पल्ली पंचायत के लोगों को 500 किलोवाट क्षमता वाला सोलर पावर प्लांट समर्पित करने जा रहे हैं.

इसके बाद पल्ली केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर का पहला कार्बन मुक्त पंचायत बनेगा. यहां के स्थानीय पावर ग्रिड स्टेशन से घरों में कार्बन रहित बिजली की आपूर्ति की जाएगी.

केंद्र सरकार ने इस प्लांट को 2.75 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया है. ये प्लांट यहां के 340 घरों में सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने के लिए रिकॉर्ड 20 दिनों में बनाया गया है.

सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के वरिष्ठ साइट इंजीनियर और पर्यवेक्षक मोहम्मद यासीन ने बताया कि 25 से 30 श्रमिक, साइट इंजीनियरों और अन्य विशेषज्ञों की पूरी टीम ने 20 दिनों में इस संयंत्र को चालू करने में सफलता पाई है.

मोहम्मद यासीन ने स्थानीय प्रशासन और प्रधानमंत्री कार्यालय के सदस्यों को उनके उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद देते हुआ कहा कि यह कार्य उनकी मदद के बिना कर पाना मुश्किल था.

उन्होंने कहा, “हमें गर्व है कि हम इस काम को 20 दिन में पूरा कर पाए. 500 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल 6,408 वर्ग मीटर क्षेत्र में लगाए गए हैं. इस संयंत्र का ट्रायल रन सफलतापूर्ण तरीके से कर लिया गया है ताकि 24 अप्रैल के दिन कार्यक्रम में किसी प्रकार की तकनीकी ख़राबी सामने न आए.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *