Maruti के बाद अब Tata की कार खरीदना भी हुआ महंगा, जानिए अब कितने रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे

आज से टाटा मोटर्स की कार को खरीदना महंगा हो गया है। कंपनी ने बताया कि इनपुट कोस्ट में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते उसने आज से टाटा की कारों की कीमतों में 1.1% तक इजाफा किया है। अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के आधार पर कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। कंपनी ने नई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी हैं। यानी अब ग्राहकों को टाटा की टिआगो (Tiago), टिगोर (Tigor), अल्ट्रोज (Altroz), पंच (Punch), सफारी (Safari), हैरियर (Harrier), नेक्सन (Nexon) के साथ अन्य दूसरे मॉडल के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। नेक्सन इलेक्ट्रिक (EV) की कीमत में भी इजाफा हुआ है।

जनवरी 2022 में भी बढ़ाई थी कीमतें
इस साल ये पहला मौका नहीं है जब टाटा ने अपनी कारों की कीमतों में इजाफा किया है। बल्कि इससे पहले जनवरी 2022 में भी कंपनी ने अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के आधार पर 0.9% का इजाफा किया था। उस वक्त भी इनपुट कोस्ट बढ़ने की वजह से कीमतें बढ़ाई गई थीं। तब कंपनी ने एक बयान में कहा था कि ओवरऑल इनपुट लागत में हो रही वृद्धि की वजह से हम न्यूनतम मूल्य वृद्धि के लिए मजबूर हुए हैं।

मारुति भी 1.3% तक कीमतें बढ़ा चुकीं
मारुति ने भी अपने सभी मॉडल की कीमतों में 1.3 प्रतिशत की औसत बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि सभी गाड़ियों पर मॉडल के आधार पर बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। इनपुट कॉस्ट में लगातार बढ़ोतरी के कारण मारुति जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक गाड़ियों की कीमतों में लगभग 8.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुकी है। कंपनी डोमेस्टिक मार्केट में ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा भी बढ़ा चुकी कीमतें
इसके अलावा हाल ही में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी अपनी सभी गाड़ियों की कीमतों में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि की है। कंपनी ने अपने बयान में कहा था कि इस वृद्धि के बाद उसकी गाड़ियों की शोरूम कीमत 10000 रुपए से 63000 रुपए तक बढ़ गई है। महिंद्रा ने बताया था कि स्टील, एल्युमीनियम, पैलेडियम जैसे कच्चे माल की लागत बीते दिनों बढ़ी है। इसकी वजह से कंपनी ने लागत के बोझ का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है।

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