Corbevax Vaccine: 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन जल्द, सरकारी पैनल ने की सिफारिश

Corbevax Vaccine for Kids aged 5 to 11: भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने पांच से 11 वर्ष के आयु के बच्चों के वास्ते बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 निरोधक टीके कोर्बेवैक्स के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की है. यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को दी.

12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के लिए मंजूरी

सीडीएससीओ की कोविड​​​​-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति ने हालांकि, दो से 11 वर्ष के आयु के बच्चों के बीच कोवैक्सीन के उपयोग के लिए भारत बायोटेक से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए), उसके आवेदन की समीक्षा के लिए अधिक आंकड़ा मांगा है. भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और इस साल 9 मार्च को कुछ शर्तों के अधीन 12 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिये उपयोग की मंजूरी दी थी.

कोवैक्सीन को मिल चुकी है मंजूरी

बायोलॉजिकल ई के कोर्बेवैक्स का उपयोग 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाने के लिए किया जा रहा है. 24 दिसंबर, 2021 को 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए डीसीजीआई द्वारा कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) प्रदान की गई है.

12-14 वर्ष की आयु के बच्चों को लग रहा यह टीका

एक सूत्र ने कहा, ‘बायोलॉजिकल ई के ईयूए आवेदन पर विचार-विमर्श करने वाली सीडीएससीओ की कोविड​​​​-19 संबंधी विषय विशेषज्ञ समिति ने पांच से 11 वर्ष के आयु वर्ग में कोर्बेवैक्स के उपयोग के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमति देने की सिफारिश की है.’ भारत ने 16 मार्च को 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया.

कोवैक्सीन 12 से 18 वर्ष के बच्चों को लग रही है

भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को 2 से 11 साल के बच्चों में लगाने के मामले में और डाटा मांगा है. फिलहाल कोवैक्सीन 12 से 18 वर्ष के बच्चों को लग रही है. नोवोवैक्स की वैक्सीन कोवोवैक्स को मार्च के महीने में शर्तों के साथ 12 से 17 वर्ष के बच्चों को लगाने की मंजूरी मिल चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *