20% और चढ़कर 3200 रुपये के पार जा सकते हैं रिलायंस के शेयर, इस वजह से आ सकती है तेजी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के स्टाॅक आज शेयर बाजार में धूम मचा रहे हैं। कंपनी के स्टाॅक्स गुरुवार सुबह 2% से अधिक तक चढ़ गए। बाॅम्बे स्टाॅक एक्सचेंज (BSE) में दोपहर 12:15 पर कंपनी एक शेयर की कीमत 2,785.30 रुपये हो गई। इस बढ़ोतरी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। वहीं, ब्रोकरेज फर्म Morgan Stanley को उम्मीद है कि कंपनी के शेयर की कीमतों अभी 20% की तेजी और देखने को मिलेगी।

BSE में कंपनी का मार्केट कैप भी बढ़कर 18.7 लाख करोड़ रुपये हो गया है। ब्रोकरेज फर्म Morgan Stanley ने कंपनी का टारगेट प्राइस 20% बढ़ाकर 3,253 रुपये कर दिया है। Morgan Stanley के अनुसार हाइड्रोजन प्लान से कंपनी को अच्छा फायदा होगा। बता दें, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन से देखा जा रहा है। कंपनी के शेयर इस दौरान 7% तक चढ़ गए। आइए जानते हैं कि रिलायंस के शेयर राॅकेट की तरह क्यों भाग रहे हैं। क्या है इसकी वजह?

स्वास्तिक इंवेस्टमेंटमार्ट लिमिटेड के रिसर्च हेड संतोष मीणा कहते हैं, ‘कंपनी इस तिमाही रिफाइनरी के जरिए अच्छा मार्जिन देगी। रिटेल और टेलीकाॅम व्यवसाय भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।’ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने सोलर बैट्री और हाइड्रोजन इको-सिस्टम को डेवलेप करने के लिए करीब 1.5 अरब डाॅलर टेक्नालॉजी पर खर्च किया है।

मीणा कहते हैं, ‘कंपनी अच्छा कैश फ्लो जनरेट करने में भी सफल रहेगी। जिससे कंपनी को पारंपरिक ऊर्जा से न्यू ग्रीन और क्लीन एनर्जी में बदला जा सकेगा। इन्हीं वजहों से कंपनी के शेयरों में तगड़ी उछाल देखने को मिल रही है।’

Hem Securities कि सीनियर रिसर्च एनालिस्ट आस्था जैन के अनुसार पेट्रोकेमिकल बिजनेस में GRM में सुधार, रिटेल बिजनेस को लेकर आक्रामक रणनीति और स्पाॅट मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि की वजह से उम्मीद है कि आने वाली तिमाही में मुकेश अंबानी की कंपनी के मार्जिन में सुधार की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *