Corona 4th Wave: बच्‍चों पर निशाना, धड़ाधड़ बढ़ रहा कोरोना… Omicron XE, BA.2 वैरिएंट से चाैथी लहर ALERT

New Corona Variant, COVID 19 4th wave India देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले बता रहे हैं कि हम एक बार फिर से संकट में हैं। कोरोना की चौथी लहर आने के प्रबल संकेतों के बीच सवाल उठ रहा है कि क्‍या एक बार फिर से सबकुछ बंद हो जाएगा, हम फिर से घरों में कैद हो जाएंगे। तमाम चिंताओं के बीच छात्रों को निशाना बनाते हुए कोरोना वायरस चौथी लहर की तरफ बढ़ रहा है। इस बार कोरोना का सीधा हमला मासूमों पर हो रहा है। इससे माता-पिता और अभिभावक अपने पुत्र-प्रतिपाल्‍य को लेकर खासे चिंतित दिख रहे हैं। वहीं करीब दो साल के बाद खुले स्‍कूलों में कोरोना के डर से एक बार फिर से सन्‍नाटा पसर गया है।

बच्‍चों पर हमला करते हुए कोरोना फिलहाल राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम से होते हुए धड़ाधड़ दूसरे प्रदेशों की ओर चौथी लहर लेकर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में देश के कई राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक बार फिर से केंद्र सरकार ने राज्‍यों को एडवाइजरी भेजकर आने वाले संकट से आगाह किया है। अस्‍पतालों में अभी से ही कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए दवाएं व अन्‍य इंतजामों को दुरुस्‍त किया जा रहा है।

भारत में कोरोना वायरस महामारी (Covid 19 Coronavirus Pandemic) फैलने का खतरा एक बार फिर से मंडराने लगा है। कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। ताजा हालात ने दिल्‍ली से लेकर झारखंड तक आम-अवाम में दहशत पैदा कर दी है। कुछ हेल्‍थ एक्‍सपर्ट और स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञानी इसे कोरोना की चौथी लहर (Covid 19 4th Wave India) आने के शुरुआती संकेत मान रहे हैं। हालांकि, अभी देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण के हालात अब भी बेहतर हैं। इस बार कम उम्र के बच्‍चों में कोरोना के नए मामलों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है।

अबकी बार कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट बीए.1, बीए.2 (Omicron BA.1, BA.2) और एक्सई वेरिएंट (XE variant) के चलते कोरोना की चौथी लहर आने की स्थति बनी हुई है। इधर, कानपुर आइआइटी की टीम ने भी मई-जून में देश में कोराेना की चौथी लहर आने की संभावना जताई है। जो अगस्‍त तक अपने पीक पर पहुंच जाएगा। बहरहाल, 190 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लग जाने के बाद अभी हालात पुराने दिनों के मुकाबले कुछ हद तक सामान्य हैं। लेकिन कोरोना की चौथी लहर का खतरा बना हुआ है। एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा एहतियात का पालन करते रहना चाहिए। क्‍योंकि कोराेना का टीका कोविड संक्रमण की गंभीरता को कम तो करता है। लेकिन, कोरोना संक्रमि‍त होने से यह रोक नहीं सकता।

  • ओमिक्रॉन BA.1
  • ओमिक्रॉन BA.2
  • ओमिक्रॉन BA.3
  • ओमिक्रॉन BA.4
  • ओमिक्रॉन BA.5
  • कोविड XE वेरिएंट
  • कोविड XD वेरिएंट
  • कोविड XF वेरिएंट

वर्तमान में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट कई दुनिया के कई देशों में कहर मचा रहा है। सर्वाधिक बुरे हालत चीन, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, हांगकांग में हैं। इन देशों में रोज नए मामलों की संख्या में कई गुणा इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन के शंघाई समेत कई शहरों में लॉकडाउन लगा हुआ है। यहां 3 करोड़ आबादी को घरों में कैद कर दिया गया है। राहत की बात यह है कि भारत में हालात नियंत्रण में है। लेकिन बीते एक सप्‍ताह में बड़े पैमाने पर स्कूली बच्‍चों में कोरोना संक्रमण फैलने से चिंता की चौथी लहर पैदा हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *