Hanuman Jayanti : PM मोदी करेंगे 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण, राज ठाकरे करेंगे महाआरती; 10 बातें

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान मूर्ति स्थापना श्रृंखला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में स्थापित की गई थी. पीएमओ ने कहा कि दक्षिण दिशा में यह मूर्ति रामेश्वरम में स्थापित की जानी है और इसका काम भी आरंभ हो गया है.

नई दिल्ली: Hanuman Jayanti 2022: आज हनुमान जयंती है, देश भर में इसे लेकर कई कार्यक्रम हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को हनुमान जयंती के अवसर पर गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी. हनुमान मूर्ति स्थापना श्रृंखला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में स्थापित की गई थी. पीएमओ ने कहा कि दक्षिण दिशा में यह मूर्ति रामेश्वरम में स्थापित की जानी है और इसका काम भी आरंभ हो गया है. इधर रामनवमी के दिन मध्यप्रदेश के खरगोन में हुए हिंसा के बाद हनुमान जयंती के जुलूस के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में भगवान हनुमान की एक विशालकाय मूर्ति का उद्घाटन करेंगे. PMO के मुताबिक चार धाम परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में हनुमान की मूर्ति स्थापित की जानी है. इस कड़ी में यह हनुमान की दूसरी मूर्ति होगी जो पश्चिम दिशा में होगी. इसकी स्थापना मोरबी के बापू केशवानंद आश्रम में की गई है.

हनुमान मूर्ति स्थापना श्रृंखला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा में यानी शिमला में स्थापित की गई थी. पीएमओ ने कहा कि दक्षिण दिशा में यह मूर्ति रामेश्वरम में स्थापित की जानी है और इसका काम भी आरंभ हो गया है.

उधर, मध्यप्रदेश के खरगोन में रामनवमी हिंसा के बाद, भोपाल पुलिस शनिवार को हनुमान जयंती के जुलूस को लेकर हाई अलर्ट पर है और शांतिपूर्ण उत्सव सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन से इसकी निगरानी करने की बात कही गयी है.

एएनआई से बात करते हुए, भोपाल के पुलिस आयुक्त, मकरंद देवस्कर ने शुक्रवार को कहा था कि ड्रोन के अलावा, पुलिस विभाग ने जुलूस पर नजर रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया है.

भोपाल पुलिस ने 16 शर्ते रखी हैं. इसमें कहा गया है कि त्रिशूल, गदा के अलावा अन्य हथियार जुलूस में नही ले जा सकेंगे. डीजे पर बजने पर वाले गानों की लिस्ट भी देनी होगी और एक जुलूस में सिर्फ एक डीजे ही इस्तेमाल किया जा सकेगा.

मध्यप्रदेश के खरगोन में 10 अप्रैल को रामनवमी जुलूस के दौरान लोगों के समूहों ने एक-दूसरे पर पथराव किया था, जिसमें पुलिस कर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए थे.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) पिछले कुछ समय से मस्जिदों से लाउडस्पीकरों हटाने की मांग कर रही है. यहां तक कि राज्य सरकार को मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का अल्टीमेटम भी इनकी ओर से दिया गया है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी पुणे में हनुमान जयंती पर कार्यक्रम हो रहे हैं.  पुणे इकाई की तरफ से कहा गया है कि वह ‘सर्व धर्म’ हनुमान जन्मोत्सव मनाएगी और कारेवनगर में हनुमान मंदिर में इफ्तार कार्यक्रम का आयोजन करेगी.

बता दें कि अभी बीते रविवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पंचमुखी अंजनेय स्वामी हनुमान की 161 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था. यह प्रतिमा जिले के कुनीगल तालुक में बिदानगेरे में बिदानगेरे बसवेश्वर मठ ने स्थापित की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *