जमकर बिकी Maruti की सस्ती 7 सीटर, 7.5 लाख से ज्यादा ने खरीदी, 11 हजार में बुकिंग

मारुति सुजुकी अर्टिगा देश की एक पॉपुलर एमपीवी कार है। इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसने 7.5 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। Ertiga MPV को साल 2012 में लाया गया था। यानी 10 सालों में ही कार ने यह ऐतिहासिक आंकड़ा हासिल कर लिया। अब कंपनी इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने जा रही है, जिसकी बुकिंग 11 हजार रुपये में शुरू कर दी गई है।

CNG वाली अकेली MPV
मारुति सुजुकी का कहना है कि अर्टिगा को बड़ी कामयाबी बीते चार सालों में मिली, और यह सेगमेंट लीडर बन गई। कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीजल के साथ सीएनजी वर्जन में पेश किया था। हालांकि, BS6 नॉर्म्स आ जाने के बाद डीजल वर्जन को बंद कर दिया गया था। आपको बता दें कि यह इस सेगमेंट की इकलौती एमपीवी है, जिसे फिलहाल सीएनजी वेरिएंट मिलता है।

मारुति सुजुकी एर्टिगा ने साल 2015-16 तक शुरुआती 2.5 लाख बिक्री का आंकड़ा पार किया था। इसके लगभग चार साल बाद कंपनी ने 5.5 लाख यूनिट्स और बेच डाली। लॉन्चिंग के समय इसे Toyota Innova के एक किफायती विकल्प के रूप में लाया गया था। फिलहाल बाजार में इसका मुकाबला Renault Triber, Mahindra Marazzo और हाल ही में आई Kia Carens जैसी गाड़ियों के साथ है।

कैसी होगी नई अर्टिगा
नई अर्टिगा को अगले हफ्ते बाजार में उतारा जाएगा। नेक्स्ट जनरेशन अर्टिगा स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएगी और इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है। मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि नई अर्टिगा में नए दौर के फीचर्स, अपग्रेड पॉवरट्रेन तथा एडवांस 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आएगी। नया मॉडल भी सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *