संसद अपडेट: राज्यसभा ने 72 सेवानिवृत्त सदस्यों को दी विदाई, इस दौरान कई सांसद नजर आए भावुक

राज्यसभा ने 72 सेवानिवृत्त सदस्यों को दी विदाई

राज्यसभा ने गुरुवार को अपने 72 सेवानिवृत्त सदस्यों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विदाई दी और उनसे सदन में प्राप्त अनुभव को लोगों के हित में पूरे भारत में ले जाने और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने में मदद करने का आग्रह किया। पार्टी लाइन से हटकर सदस्यों ने अपने सेवानिवृत्त सहयोगियों की यादों को साझा किया और उम्मीद जताई कि वे सदन में लौट आएंगे। जहां ज्यादातर सांसद भावुक थे, वहीं कुछ हल्के-फुल्के पल भी थे।

सात मनोनीत सदस्यों सहित कुल 72 राज्यसभा सांसद इस साल मार्च से जुलाई के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं, जो सदन की संख्या का एक तिहाई है। इनमें से कुछ राज्यसभा में लौट सकते हैं। सेवानिवृत्त होने वाले सदस्य 19 राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनमें से कुछ के पास पांच कार्यकाल का अनुभव है। राज्यसभा से सेवानिवृत्त होने वालों में एके एंटनी, अंबिका सोनी, पी चिदंबरम, आनंद शर्मा, जयराम रमेश, सुरेश प्रभु, प्रफुल पटेल, सुब्रमण्यम स्वामी, प्रसन्ना आचार्य, संजय राउत, नरेश गुजराल, सतीश चंद्र मिश्रा, एमसी मैरी कॉम, स्वप्न दासगुप्ता और नरेंद्र जाधव शामिल हैं।

महंगाई को समझने के लिए पदयात्रा करें: नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस के लोगों को इतनी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। वह अपनी मम्मी जी के घर से मनमोहन जी के घर तक पदयात्रा करें तब उनको समझ आएगा कि महंगाई क्यों बढ़ी थी। आज महंगाई सप्लाई चेन और युद्ध की वजह से बढ़ी है। ब्रिटेन में 20% से ज़्यादा महंगाई बढ़ी है।

सोनिया बोलीं- कई लोगों ने मनरेगा का मजाक उड़ाया था, अनुराग ठाकुर ने किया पलटवार

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि कुछ साल पहले कई लोगों ने महात्मा गांधी मनरेगा का मजाक उड़ाया था,उसी मनरेगा ने कोरोना और लॉकडाउन में करोड़ों प्रभावित गरीबों को ठीक समय पर मदद करते हुए सरकार की बचाव में सकारात्मक भूमिका निभाई। फिर भी मनरेगा के लिए आवंटित बजट में लगातार कटौती की जा रही है। सोनिया ने कहा कि मैं केंद्र सरकार से आग्रह करती हूं कि मनरेगा के लिए उचित आवंटन किया जाए,काम के 15 दिनों के भीतर कामगारों को मज़दूरी का भुगतान सुनिश्चित हो,मजदूरी भुगतान में देरी की स्थिति में कानूनी तौर पर मुआवज़े का भुगतान सुनिश्चित हो वहीं अनुराग ठाकुर ने पलटवार करते हुए कहा कि साल 2013-14 में यूपीए सरकार के दौरान आवंटित बजट भी उपयोग नहीं हो पाता था। इस दौरान 30 हजार करोड़ रुपये उपयोग नहीं किए गए जो कि जनता की भलाई के लिए थे। कांग्रेस के शासन काल में भ्रष्टाचार चरम पर था। ठाकुर ने आगे कहा कि पीएम मोदी द्वारा चलाई जा रही जन धन योजना की वजह से आज मजदूरों के खाता में पैसे सीधे ट्रांसफर किए जा रहे हैं।.

तमिलनाडु के सीएम ने संसद में की सोनिया गांधी से मुलाकात

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने संसद में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। उन्होंने स्टालिन से कहा कि मैं अभी वनक्कम कहने आई हूं। मैं शनिवार को आपके कार्यालय के उद्घाटन समारोह में आपसे मिलूंगी।

नेहरू जी ने राज्य सभा को शक्ति और अन्तरंगता प्रदान की: खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि नेहरू जी ने राज्य सभा को शक्ति और अन्तरंगता प्रदान की। उन्होंने राज्यसभा सांसदों को विभिन्न समितियों का सदस्य बनाया। धन विधेयकों को छोड़कर, दोनों सदन समान रूप से शक्तिशाली हैं। राज्यसभा में एलओपी मल्लिकार्जुन खड़गे

कुछ सदस्य सेवानिवृत्त होंगे जबकि कुछ अन्य आएंगे: खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राज्यसभा एक स्थायी सदन है, कुछ सदस्य सेवानिवृत्त होंगे जबकि कुछ अन्य आएंगे, यह हमेशा के लिए चलेगा। हमारे बीच मतभेद हो सकते हैं लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम कुशलता से काम करें।

उतार-चढ़ाव अक्सर आते रहते हैं लेकिन कभी भी मैदान नहीं छोड़ना चाहिए: खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में कहा कि राजनीति में एक कहावत है कि उतार-चढ़ाव अक्सर आते रहते हैं लेकिन कभी भी मैदान नहीं छोड़ना चाहिए। लोगों के लिए काम करते समय हमें इसे ध्यान में रखना चाहिए।

हमारे महापुरुषों ने देश के लिए बहुत कुछ दिया, अब देने की जिम्मेदारी हमारी: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि ये आज़ादी का अमृत महोत्सव है। हमारे महापुरुषों ने देश के लिए बहुत कुछ दिया, अब देने की जिम्मेदारी हमारी है। अब आप खुले मन से एक बड़े मंच पर जाकर आज़ादी के अमृत महोत्सव के पर्व को माध्यम बनाकर प्रेरित करने में योगदान कर सकते हैं।

अनुभव का मिश्रण होने के कारण गलतियां कम से कम होती हैं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सेवानिवृत सांसदों से कहा कि अनुभव से जो प्राप्त हुआ होता है उसमें समस्याओं के समाधान के लिए सरल उपाय होते हैं। अनुभव का मिश्रण होने के कारण गलतियां कम से कम होती हैं। अनुभव का अपना एक महत्व होता है। जब ऐसे अनुभवी साथी सदन से जाते हैं तो बहुत बड़ी कमी खलती है।

कभी-कभी अनुभव में  ज्ञान से अधिक शक्ति होती है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा के 72 सेवानिवृत्त सदस्यों की विदाई के मौके पर राज्यसभा में अपना संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि हमारे राज्यसभा सदस्यों के पास बहुत अनुभव है। कभी-कभी अनुभव में  ज्ञान से अधिक शक्ति होती है। हम सेवानिवृत्त सदस्यों से कहेंगे कि एक बार फिर से आइए। पीएम मोदी ने कहा कि हमने इस संसद में लंबा समय बिताया है। इस सदन ने हमारे जीवन में बहुत योगदान दिया है। इस सदन के सदस्य के रूप में प्राप्त अनुभव को देश के चारों दिशाओं में ले जाना चाहिए।

राज्यसभा के सेवानिवृत्त सदस्यों ने फोटो खिंचवाई

राज्यसभा के सेवानिवृत्त सदस्यों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, उप सभापति हरिवंश और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ फोटो खिंचवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *