महासमुंद : गणतंत्र समारोह में झांकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा

कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्ट्रेट के महानदी सभाकक्ष में 73 वें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी 2022) के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित किए जाने वाले रूपरेखा निर्धारण के संबंध में बैठक हुई। कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में विशेष रूप से कोविड-19 के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए समारोह आयोजित किया जाए। आयोजन के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य और केन्द्र सरकार के निर्देशों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जाए। गणतंत्र दिवस का आयोजन गरिमापूर्ण तरीके से हो। समारोह पूर्व की भांति मिनी स्टेडियम महासमुंद में सुबह 9ः00 बजे से किया जाएगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, अतिरिक्त कलेक्टर डॉ. नेहा कपूर, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) श्री भागवत जायसवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. मंडपे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह चूंकि प्रातः 9ः00 बजे से प्रारम्भ होगा। इसे देखते हुए जिला मुख्यालय में स्थित शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का कार्यक्रम सुबह 8ः00 बजे के पूर्व सम्पन्न कर लिया जाए। ताकि उन कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी गण जिले के मुख्य समारोह में शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए समारोह में झांकियां प्रदर्शित नहीं होगी। इसी के साथ स्कूली बच्चों का कार्यक्रम तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा। फुल ड्रेस रिहर्सल 24 जनवरी को आयोजित होगी। उन्होंने कहा कि आयोजन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। अधिकारी अपने-अपने विभाग के उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का नाम शनिवार 22 जनवरी तक सीईओ जिला पंचायत या अतिरिक्त कलेक्टर के पास भेज सकते है।

उन्होंने कहा कि समारोह स्थल पर सैनिटाइजर व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी। लोक निर्माण विभाग द्वारा बेरिकेटिंग के लिए बॉस बल्ली के लिए वन विभाग से समन्वय कर व्यवस्था करेंगे। वाहनों की पार्किंग व्यवस्था का निर्धारण जिला परिवहन अधिकारी, पुलिस तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा गत वर्ष की भांति जिस-जिस विभाग को दायित्व दिए गए थे। इसी प्रकार सभी संबंधित विभाग समय रहते अपने-अपने दायित्व पूरा करें।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि समारोह में गणमान्य अतिथियों को भी सीमित संख्या में आमंत्रित किया जाए। बैठक व्यवस्था में भी सामाजिक, व्यक्तिगत दूरी का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) को रात्रि में जिले के सभी शासकीय एवं सार्वजनिक भवनों तथा राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों में रौशनी करने को कहा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय झंडों पर प्लास्टिक का उपयोग न किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *