कोरिया : कलेक्टर श्री शर्मा जूनापारा गौठान पहुंचे, गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और आजीविका मूलक गतिविधियों का किया अवलोकन

कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज बैकुण्ठपुर स्थित जूनापारा में संचालित गौठान का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री शर्मा ने गौठान में महिला समूह द्वारा बनाये जा रहे वर्मी कम्पोस्ट का अवलोकन किया। उन्होंने स्वयं वर्मी टांकों में खाद निर्माण की गुणवत्ता का अवलोक किया। इस गौठान में अब तक 3 हज़ार 251 क्विंटल गोबर खरीदी की गई है। जिसे वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट में तब्दील किया जा रहा है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने समूह की महिलाओं से वर्मी खाद बनाये जाने की प्रक्रिया पर प्रश्न किये जिसका जवाब देते हुए महिलाओं ने विस्तार से प्रक्रिया की जानकारी दी। जूनापारा गौठान में दो महिला समूह वर्मी कम्पोस्ट निर्माण कार्य मे संलग्न हैं। दोनों समूहों को अब तक 2 लाख 10 हज़ार रुपये तक की आय हो चुकी है। इसके साथ ही गौठान में सब्जी उत्पादन भी किया जा रहा है। लगभग ढाई एकड़ में बने गौठान में वर्मी टांकों के अलावा आलू, हल्दी, कोचई का उत्पादन भी किया जा रहा है। चारागाह विकास के अंतर्गत नेपियर घास भी लगाई गई है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने गौठान में संलग्न महिला समूह को आमदनी बढ़ाने के लिए अन्य आजीविका मूलक गतिविधियां भी शुरू करने के निर्देश दिये। और ताली बजवाकर महिलाओं का उत्साहवर्धन किया। महिलाओं ने मुर्गी, बटेर एवं बकरी पालन जैसी गतिविधियों में रुचि दिखाई। जिसपर कलेक्टर ने सहमति दर्शाते हुए जिला मिशन प्रबंधक, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को आजीविका शुरू कराने के संबंध में ज़रूरी दिशा-निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *