जशपुरनगर : कलेक्टर ने लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंश का पालन करने अपील की

कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने आज वर्चुअल के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए हाट-बाजार, बस स्टैण्ड और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंश का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि लोग संक्रमण की गंभीरता को समझे और लक्षण दिखाई देने पर तत्काल कोरोना जांच कराएं। साथ ही डॉक्टरों की सलाह लेकर होम आईसोलेशन और कोविड केयर सेंटर में रहकर नियमित दवाई का सेवन करें। उन्होंने अधिकारियों को बिना मास्क लगाकर घूमने वाले लोगों पर चालान काटने के निर्देश दिए है। और जिन विकासखंडों के मोहल्लों में 5 से अधिक पॉजिटीव मरीज पाए जा रहे है तो मिनी कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए कहा है। साथ ही पॉजिटीव मरीज के संपर्क में आने वाने लोगों का कान्टेक्ट टेªसिंग करके निगरानी टीम को निगरानी रखने के निर्देश दिए है।

समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी जनपद सीईओ को प्राथमिकता वाले लोगों का राशन कार्ड बनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड के लिए आवेदन आते हैं तो अधिकारी गंभीरता से आवेदनों का परीक्षण करें और लोगों का राशन कार्ड बनाएं। छोटे-छोटे कार्य के लिए लोगांे को न भटकना पड़े इसका भी ध्यान रखें। कलेक्टर ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए अब तक कितने किसानों ने धान बेचा इसकी भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बारिश से कोई भी सोसायटी में धान भीगने न पाए। कैपकवर से ढकने के निर्देश दिए है। अब तक कितने किसानों ने धान नहीं बेचा है उसका भी भौतिक सत्यापन कराकर और छोटे किसान, लघु सीमांत किसानों का प्राथमिकता से धान खरीदी करने के लिए कहा है और रकबा समर्पण करवाने के भी निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि अवैध धान जिले में न खपने पाए इसका भी ध्यान रखें। और अवैध परिवहन करने वालों पर कार्यवाही करें।

उन्होंने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए शासकीय भवनों में टेपनल लगाने के लिए  आंगनबाड़ी, स्कूल भवन, स्वास्थ्य केन्द्र, आश्रम छात्रावास आदि का प्राक्कलन तैयार करके शीघ्र भेजने के लिए कहा है। साथ ही पशु पालन, मत्स्य पालन, कृषि विभाग, उद्यान विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक किसानों का केसीसी बनाने केनिर्देश दिए है। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को अपने-अपने क्षेत्र के गोठानो में पैरादान करवाने के लिए भी कहा है। नगरीय निकाय के अधिकारियों को लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सक्रिय रहने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने 15-18 वर्ष के स्कूली बच्चों के अब तक लगाए गए टीकाकरण की भी समीक्षा की। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि लगभग 26 हजार बच्चों का टीका लगाया गया है और प्राथमिकता से स्कूली बच्चों का कोरोना मापदण्ड का पालन करते हुए एक-एक करके टीका लगाया जा रहा है।उन्होंने टूªनॉट टेस्ट, आरटीपीसीआर टेस्ट के दिए गए लक्ष्य को भी शत् प्रतिशत् पूर्ण करने के लिए कहा हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, एसडीएम, जनपद सीईओ, और जिला स्तरीय अधिकारी ऑनलाईन से सीधे जुड़े थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *