धमतरी : सुव्यवथित तरीके से हो उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य में धान खरीदी-कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा

चालू खरीफ विपणन वर्ष में जिले में अब तक समर्थन मूल्य पर 32 हजार 46 किसानों से 92 हजार 610 मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने इसके मद्देनजर सभी उपार्जन केन्द्रों में आगे भी सुव्यस्थित और सुचारू तरीके से धान खरीदी करने व्यवस्था बनाए रखने पर जोर दिया। उन्होंने जिला विपणन अधिकारी से मिलर्स को जारी डी.ओ. और धान उठाव की जानकारी ली। बताया गया कि मिलर्स को 39 हजार 738 मिट्रिक टन धान का डी.ओ.जारी किया गया है और अब तक मिलर्स द्वारा सीधे उपार्जन केन्द्रों से 24 हजार 696 मीट्रिक टन धान का उठाव किया गया है। इसके अलावा मिलर्स द्वारा कस्टम मिलिंग का 2201 मीट्रिक टन चावल जमा किया गया है। इसमें एफसीआई में 1216 मिट्रिक टन और नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम में जमा 985 मीट्रिक टन चावल शामिल है। आज शाम तक मिलर्स द्वारा 1200 मीट्रिक टन और चावल जमा करने की संभावना है।
सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आहूत समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने गौठानों में पैरादान कराकर संग्रहण कराना सुनिश्चित करने निर्देश सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत को दिए। साथ ही स्पष्ट निर्देश दिए कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एक-एक गौठान में फेंसिंग सहित पैरादान संबंधी रिपोर्ट दें। इस मौके पर कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों में धनवंतरि सस्ती दवा दुकान के संचालन संबंधी जानकारी ली। बैठक में अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमज़ोर तबके के लोगों के सर्वे की प्रगति की जानकारी भी कलेक्टर ने ली। संयुक्त कलेक्टर श्री राम कृपाल ने बताया कि अब यह सर्वे आगामी 15 जनवरी तक किया जाना है। वर्तमान में ज़िले में 91.44ः लोगों का सर्वे कर लिया गया है। कलेक्टर ने जल्द से जल्द छूटे हुए सभी पात्र लोगों का सर्वे करने के निर्देश दिए।

ज़िले में संचालित 58 आश्रम-छात्रावासों के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने संबंधित नोडल अधिकारियों को सतत् निरीक्षण करने पर जोर दिया, ताकि कोई दिक्कत हो तो उसे ठीक किया जा सके। उन्होंने इस मौके पर समय सीमा के लंबित प्रकरण की समीक्षा करते हुए इनके गुणवत्तापूर्ण निराकरण पर बल दिया। बैठक में अंतर्विभाग से जुड़े मामलों पर भी चर्चा हुई और कलेक्टर ने सभी विभागों को आपसी समन्वय से शासन की योजनाओं को मैदानी स्तर पर मूर्त रूप देने पर जोर दिया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित ज़िला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *