महासमुंद : कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक

सुराजी गांव योजनांतर्गत गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन और उसके विक्रय खास ध्यान दें। गौठानों में चल रहे गौठान मेला का भी प्रगति पत्र बनाया जाए। धान खरीदी और उसका उठाव होता रहें यह सुनिश्चित किया जाए। भू-अर्जनों के प्रकरणों में तेजी लाए। जिले में मध्य क्षेत्र के आदिवासी प्राधिकरण के काम प्राथमिकता के साथ शीघ्र करें। आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में टीचर एवं नॉन टीचर की व्यवस्था शीघ्र करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक के दौरान दिए। बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित थी। बैठक में कलेक्टर ने विभागवार बारी-बारी से लंबित प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली।

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में अधिकारी पूरा ध्यान दें। ताकि शासन की मंशानुरूप हितग्राहियों को इसका लाभ मिलें। उन्होंने आगामी 11 दिसम्बर को आयोजित होने वाली लोक अदालत के लिए माह नवम्बर और दिसम्बर तक की प्रगति 10 दिसम्बर तक देने को कहा। इसके अलावा उन्होंने कोरोना के नए रूप से भी सावधान और सतर्क रहकर इसके रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने और जिले में आने वाले विदेशी नागरिक को प्रोटोकॉल अनुसार उनके निगरानी और स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने चरवाहों के मानदेय वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री, चारागाहों में नेपियर और गौठान मेला आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

कलेक्टर ने जिले के सभी अधिकारियों, एसडीएम को कहा कि प्रत्येक मंगलवार को लगने वाले जनदर्शन में हितग्राही मूलक योजनांतर्गत कम से कम तीन-चार हितग्राहियों को हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित करते हुए सामग्री का वितरण भी करें। उन्होंने कहा कि जनदर्शन में आने वाले हर आवेदन पर समय-सीमा में कार्यवाही कर प्रकरणों का निपटारा करें और संबंधित आवेदककर्ता को इस बारे में सूचित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने न्याय का छत्तीसगढ़ मॉडल पुस्तिका के लिए संकलित जानकारी का अवलोकन कर पुस्तक को अंतिम रूप देने के लिए कल शाम तक संबंधित विभाग के अधिकारी को कहा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *