जगदलपुर : कोरोना वायरस से बचाव हेतु शनिवार 04 दिसम्बर को बस्तर जिले में चलाया जाएगा महाटीकाकरण अभियान

जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाव के उपाय सुनिश्चित करने हेतु बस्तर जिले में शनिवार 04 दिसम्बर को महाटीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा टीकाकरण कराने हेतु शेष रह गए 18 वर्ष या इससे अधिक के आयु के न्यूनतम एक लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रोरेट के जगदलपुर के स्वान कक्ष में वीडियों कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समय-सीमा की बैठक लेकर इस अभियान को सफल बनाने हेतु किए जा रहे तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने राजस्व, स्वास्थ्य एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को टीकाकरण महाभियान को सफल बनाने हेतु सभी तैयारियों को सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। सुश्री चौधरी ने कहा कि पूरी दुनियां में कोरोना वायरस अपने नये-नये स्वरूप के साथ तेजी से फैल रहा है। इसके बचाव हेतु टीकाकरण ही एक मात्र उपाय है, इसलिए टीकाकरण के दायरे में आने वाले सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना आवश्यक है। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जगदलपुर श्री दीनेश कुमार नाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डी. राजन एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। इसके अलावा जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं अनुविभाग तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारी संबंधित जनपद पंचायत के वीडियों कॉन्फ्रेसिंग कक्ष में उपस्थित होकर समय-सीमा की बैठक में शामिल हुए।
बैठक में सुश्री चौधरी ने जिले में टीकाकरण महाभियान को सफल बनाने हेतु किए जा रहे तैयारियों के संबंध में राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होंने इस अभियान को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए इस कार्य में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए। सुश्री चौधरी ने महाटीकाकरण अभियान के कार्य में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी के अलावा मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम पंचायत के सचिव, पटवारी, सरपंच, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं युवोदय के वॉलंटियरों के अलावा जनप्रतिनिधि एवं गणमान्यजनों तथा आम नागरिकों की भी भागीदारी सुनिश्चित कराने को कहा। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समुचित मात्रा में टीका उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने इस अभियान को सफल बनाने हेतु समुचित प्रसार-प्रचार एवं जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उन्होंने अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान टीका के पहला डोज लगा चुके लोंगों को दूसरा डोज एवं अब तक एक भी टीका नहीं लगाने वाले लोगों को टीके का पहला डोज लागाया जाएगा। जिले के शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में इस अभियान को सफल बनाने हेतु अधिकारियों को प्लान बनाने के निर्देश भी दिए।
बैठक में सुश्री चौधरी ने 01 दिसम्बर से शुरू हो रहे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के कार्य की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने एसडीएम एवं अन्य सभी अधिकारियों को फिल्ड में जाकर सभी तैयारियां सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने धान की अवैध बिक्री करने वाले लोगों तथा इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले लोगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने जनवरी एवं फरवरी 2022 में जिले में आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली के आयोजन के तैयारियों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने अब तक प्राप्त कुल आवेदनों एवं प्रशिक्षण आदि की व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। इसके लिए उन्होंने प्रशिक्षण आदि की समुचित व्यवस्था कर प्रशिक्षण में अभ्यर्थियों की समुचित भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *