राजनांदगांव : धान खरीदी के पहले दिन से ही अपने बारदाने में धान का विक्रय कर सकेगें किसान: कलेक्टर

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि सभी धान खरीदी केन्द्रों में कल से धान खरीदी प्रारंभ होगी। इसके लिए सभी व्यवस्था पूरी होनी चाहिए। किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध होना चाहिए। किसान पहले दिन से ही अपने बारदाने में धान का विक्रय कर सकेगें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक धान खरीदी केन्द्र की निगरानी के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी अधिकारी केन्द्रों का निरीक्षण करें। धान खरीदी केन्द्र में कांटा बांट, आर्द्रता मापी यंत्र सहित अन्य व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अवैध धान परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट में कड़ी निगरानी रखी जाए। कोचियों और अन्य राज्यों से अवैध धान आने पर कड़ी कार्रवाई की जाए। एसडीएम, तहसीलदार, पटवारी और खाद्य विभाग के अधिकारी धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि चिटफंड कंपनियों का पता उपलब्ध कराया गया है। पुलिस विभाग के माध्यम से कंपनियों को नोटिस प्रेषित करें। जिन कंपनियों की संपŸिा पर कार्रवाई हो गई है, उनका नीलामी कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि कोविड-19 के नये वेरियंट को दृष्टिगत रखते हुए संक्रमण से सुरक्षा के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बचाव का सबसे अच्छा तरीका टीका लगाना और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना है। सभी अनिवार्य रूप से टीकाकरण जरूर कराएं और कोविड एप्रोप्रिएट का पालन जरूर करें। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 18 लाख लोगों ने टीका लगवा लिया है। शेष लोगों के टीकाकरण के लिए गुरूवार को टीकाकरण विशेष महाभियान चलाया जाए। इसमें शत-प्रतिशत टीकाकरण का कार्य करें और इसके लिए रणनीति बनाई जाए। ऐसे गांवों को चिन्हांकित करें जहां अधिक टीका लगाने के लिए शेष बचे हुए है। सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता डोर टू डोर जाकर टीकाकरण करें। उन्हांेने कहा कि 1 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक रबी फसल बीमा योजना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। किसान लोक सेवा केन्द्र, बैंक तथा स्वयं से पंजीयन करा सकते हैं। इसके अंतर्गत चना, गेहूं, अलसी फसल का बीमा किया जाएगा। पंचायत स्तर पर पटवारी, ग्रामीण विस्तार अधिकारी के माध्यम से फसल बीमा का प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि पालिका निर्वाचन के लिए आचार संहिता लागू किया गया है। सभी इसका कड़ाई से पालन करें। विधानसभा सत्र के दौरान सभी अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय में रहना सुनिश्चित करें। विधानसभा प्रश्नों का उŸार सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि विकासखंड स्तर पर युवा उत्सव तथा खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन जल्द पूरा करें। छुईखदान में बैगा जनजातियों के समस्या के निराकरण के लिए शिविर लगाया जाएं। जहां नागरिकों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। स्वास्थ्य शिविर में कुपोषित बच्चे और एनिमिक माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण करें। इस दौरान उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर किसान न्याय योजना, कोविड-19 से मृत्यु होने पर परिजनों को मुआवजा, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स, लोक सेवा गारंटी, जल-जीवन मिशन सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की।
सीईओ जिला पंचायत श्री लोकेश चंद्राकर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण मंे तेजी लाएं। गौठानों में पैरादान के लिए किसानों को प्रेरित करें। प्रत्येक गौठानों में पांच प्रकार की आजीविका संबंधी कार्य संचालित कराएं। उन्हांेने कहा कि महिला स्वसहायता समूह द्वारा उत्पादित सामग्री को आंगनबाड़ी केन्द्र, छात्रावास, स्कूल में विक्रय सुनिश्चित करें। उन्हांेने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्य प्रारंभ कराया जाए। मनरेगा के तहत अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराएं। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी खैरागढ़ श्री संजय यादव, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो क्रान्फंेसिंग के माध्यम से विकासखंड स्तरीय अधिकारी जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *