नारायणपुर : कलेक्टर की अध्यक्षता में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के संबंध में तैयारी बैठक संपन्न

कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू की अध्यक्षता में बीते दिन खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी के संबंध में कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में बैठक आहुत की गई। बैठक में कलेक्टर की साहू ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसलिए जरूरी है कि संबंधित विभाग के अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से कार्य संपादित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान पंजीकृत कृषकों की सूची संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय में चस्पा कर, संबंधित कृषकों को उनके पंजीकृत रकबे की जानकारी भी उपलब्ध करायी गयी है। किसी भी कृषक के पंजीकृत रकबे में किसी की प्रकार की भिन्नता होने की स्थिति में संबंधित राजस्व विभाग, कृषि विभाग, खाद्य विभाग, को प्राप्त होने वाले आवेदन पर धान खरीदी प्रारंभ होने के पूर्व निराकरण करने उप संचालक, कृषि, तहसीलदार, नोडल अधिकारी, जनपद पंचायत के अधिकारियों से कहीं।

कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान धान खरीदी हेतु शासन से निर्धारित तिथि के पूर्व समस्त आवष्यक तैयारी पूर्ण कर ली जाये। वहीं खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान किसान से क्रय उपरांत लंबित संग्रहित धान का उठाव हेतु तत्काल डी.ओ. जारी कर निराकरण की कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के दौरान विपणन संघ द्वारा धान परिवहन की ई-निविदा ऑनलाईन की कार्यवाही धान खरीदी हेतु राज्य शासन द्वारा निर्धारित तिथि 1 दिसम्बर 2021 के पूर्व करने निर्देषित किया। कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु जिला अंतर्गत तहसील ओरछा के असर्वेक्षित 18 ग्रामों के छुटे हुए कृषकों का शासन द्वारा निर्धारित तिथि 20 नवंबर, तक पंजीयन कार्यवाही शत्-प्रतिशत पूर्ण करने तथा छुटे कृषकों से किसान पंजीयन हेतु आवेदन प्राप्त करने और किसान पंजीयन हेतु आवेदन नही देना चाहते उनसे शपथ-पत्र करने निर्देषित किया। खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु नारायणपुर जिले के समस्त राईस मिलर्स से अनुबंध की कार्यवाही शासन द्वारा निर्धारित निधि 30 नवंबर तक पूर्ण करने तथा अनुपात का निर्धारण पतला चांवल 70 अनुपात एवं मोटा चावल 30 अनुपात में करने निर्देशित किया। बैठक में उप संचालक कृषि श्री बीएस बघेल, जिला खाद्य अधिकारी श्री हुलेष डड़सेना, तहसीलदार नारायणपुर/ओरछा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बता दें कि जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 अंतर्गत समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु 9 उपार्जन केन्द्र बनाये गये है, जिनसे धान खरीदी का कार्य कराया जायेगा। खाद्य अधिकारी श्री हुलेष कुमार डड़सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष 2 लाख 33 हजार क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। जिले के 6 हजार 100 किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान विक्रय हेतु पंजीयन कराया है। लगभग 8 हजार हेक्टेयर रकबा पंजीकृत किया गया है। खाद्य अधिकारी ने आगे बताया कि जिले की समस्त समितियों में धान खरीदी के लिए आवष्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है। बारदने इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *