धमतरी : धान खरीदी से पूर्व जरूरी तैयारियां कर लेने पर ज़ोर

ज़िले में पिछले दिनों बेमौसम बारिश से फसल को हुई क्षति का आंकलन करने कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने कृषि और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सुनिश्चित करने कहा है कि वे आज शाम तक सर्वे रिपोर्ट अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें। इससे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत उचित मुआवजा देने की कार्रवाई की जा सकेगी। उन्होंने उप संचालक कृषि को हर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से किसानों के फसल का सर्वे कर रिपोर्ट आज शाम तक हर हाल में देने कहा है।

खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी आगामी एक दिसम्बर से शुरू हो रही है। कलेक्टर श्री एल्मा ने इसके मद्देनजर सभी 89 खरीदी केंद्रों में जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ऐसे सभी खरीदी केंद्र जहां खराब रास्ते की वजह से किसानों को आवागमन में दिक्कत का सामना करना पड़ता है, उन केंद्रों का चिन्हांकन करने कहा। साथ ही वहां महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना से भूमि समतलीकरण और मिट्टी सड़क बनाने का काम खरीदी शुरू होने से पहले कर लेने कहा है। ज़िले में कलेक्टर द्वारा कोचिए एवं बिचौलियों द्वारा अवैध धान विक्रय की रोकथाम के लिए तहसीलवार विशेष निरीक्षण दल गठित किया गया है। इन दलों को खरीदी के दौरान सक्रिय होकर अपने दायित्व का निर्वहन करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सुबह 11 बजे से आहूत समय सीमा की बैठक के दौरान कलेक्टर ने एकीकृत किसान पोर्टल में हुए किसानों के पंजीयन की अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने 25 नवंबर तक किसानों का अंतिम एंट्री पोर्टल में कर लेने पर ज़ोर दिया है। इससे पहले ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी और पटवारी से संबंधित प्रभार क्षेत्र के किसानों की पोर्टल में की गई ऑनलाइन एंट्री का पिं्रट आउट सहकारी समिति से निकाल कर सत्यापित करा लेने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को कलेक्टर ने निर्देशित किया। आज की बैठक में कलेक्टर ने शासन की महत्ती सस्ती दवा दुकान धन्वंतरि के सुचारू संचालन की समीक्षा करते हुए सभी नगरीय निकायों से हर 15 दिन में रिपोर्ट देने कहा है, जिसमें प्रतिदिन इन दुकानों से हितग्राहियों द्वारा की जा रही खरीदी की जानकारी हो। उन्होंने विभागों में लंबित समय सीमा के मिले पत्रों की समीक्षा करते हुए इनका सही तरीके से निपटारा करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, ज़िला स्तरीय अधिकारी और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *