धमतरी : जलजीवन मिशन के तहत प्रशासकीय व तकनीकी स्वीकृति की धीमी गति पर कलेक्टर ने जताया रोष

जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आज सुबह कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें अब तक की कार्य-प्रगति की जानकारी बैठक में रखी गई। सिंगल विलेज जलप्रदाय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने लक्ष्य के विरूद्ध अब तक कम तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति की धीमी गति पर रोष जताते हुए उच्च कार्यालय से विलम्ब के कारण की जानकारी लेने के लिए कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देशित किया। इसके अलावा उन्होंने बैठक में पेयजल सुविधाविहीन जिले के स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा सामुदायिक भवनों की जानकारी लेकर शीघ्र कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष मंे आज सुबह 10 बजे से आयोजित बैठक में कार्यपालन अभियंता सह सदस्य सचिव जिला जल एवं स्वच्छता मिशन ने बताया कि रेट्रोफिटिंग जलप्रदाय योजना के तहत लक्ष्य के विरूद्ध सभी 262 योजनाओं की तकनीकी एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिल चुकी है, तदुपरांत स्वीकृत योजनाओं में से शेष बचे 135 योजनाओं के विरूद्ध निविदा आमंत्रित की गई है व 127 का कार्यादेश जारी किए जा चुके हैं, जबकि 104 प्रगतिरत है। इसी तरह सिंगल विलेज जल प्रदाय योजना के तहत 361 के लक्ष्य के विरूद्ध 170 योजना तैयार कर 165 की तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति होने की बात कार्यपालन अभियंता ने बैठक में बताई। इस पर कलेक्टर ने लक्ष्य से लगभग आधा ही स्वीकृत किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए संचालनालय से जानकारी लेने के निर्देश दिए। साथ ही निविदा आमंत्रण सहित विभिन्न प्रक्रियाओं में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा सोलर आधारित पेयजल योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि 80 योजनाएं तैयार की गई हैं जिनमें से सभी की तकनीकी एवं प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है और 62 कार्य प्रगति पर हैं।

पिछली बैठक में दिए गए निर्देशानुसार बताया गया कि जिले के 387 स्कूलों और 342 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल की सुविधा नहीं है, जिनका भौतिक सत्यापन ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से कराया गया है। कलेक्टर ने इन स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व सामुदायिक भवनों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कार्यपालन अभियंता को जल जीवन मिशन के तहत कव्हर करने के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा बैठक में पुनः निविदा आमंत्रण एवं उपखण्ड स्तरीय प्रयोगशाला नगरी एवं कुरूद को एनएबीएल लेबोरेटरी में परिवर्तिन करने के लिए आवश्यक उपकरणों का क्रय करने हेतु प्राक्कलन सहित विभिन्न कार्यों का अनुमोदन करने का प्रस्ताव बैठक में रखा गया। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *