धमतरी : ज़िले के क्लस्टर नोडल सतत मॉनिटरिंग करें गौठानों का लोक निर्माण और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क की सड़कों का नियमित दौरा करें संबंधित अधिकारी

ज़िले के सभी गौठानों में चरवाहे से गोबर खरीदना सुनिश्चित करने के अलावा गौठानों और चारागाह से जल्द अतिक्रमण हटाने कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने निर्देश दिए हैं। ज़िले के गौठानों के लिए बने 48 क्लस्टर नोडल से उनके द्वारा की गई मॉनिटरिंग की रिपोर्ट लेते वक्त आज समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने साथ ही सभी नए बने गौठानों में भी अगली समय सीमा की बैठक से पहले गोबर खरीदी सुनिश्चित करने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत को निर्देशित किया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सुबह 11 बजे से आहूत बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने सभी क्लस्टर नोडल को नियमित तौर पर गौठानों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि शासन की महत्ती गोधन न्याय योजना का सुचारू संचालन मैदानी स्तर पर किया जा सके।

कलेक्टर ने कहा कि आगे से समय सीमा की बैठक में आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित सभी 61 आश्रम-छात्रावासों की मॉनिटरिंग के लिए बनाए गए 18 नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट की भी समीक्षा की जाएगी। इसके लिए उन्होंने सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास विभाग को रिपोर्ट अगली बैठक में रखने कहा है। बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे सामुदायिक शौचालयों का उपयोग भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग को निर्देशित किया कि जहां भी सामुदायिक शौचालय बनाए जाते हैं, वहां आस-पास निर्माण सामग्री और कूड़ा-करकट पड़े ना रहे यह सुनिश्चित कर लें। इस मौके पर कलेक्टर ने बीओसी में पंजीयन और सामग्री वितरण, जो ऑनलाइन हो रहा, इसकी जानकारी श्रम विभाग से ली।
लोक निर्माण और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क अभिकरण के कार्यपालन अभियंता को नियमित तौर पर अपने निर्माण क्षेत्रों का सतत दौरा कर उनकी वस्तु स्थिति का जायज़ा लेते रहना होगा। कलेक्टर ने आज की बैठक में उक्त निर्देश दिए, ताकि निर्माणाधीन कार्यों में प्रगति आए और कहीं मरम्मत की जरूरत हो तो उसे भी जल्द किया जा सके। कलेक्टर ने बैंकों में लंबित हितग्राहियों के प्रकरणों के लिए उप संचालक कृषि, पशु चिकित्सा सेवाएं और सहायक संचालक मत्स्य को लीड बैंक मैनेजर से सतत संपर्क में रहने कहा, ताकि प्रकरणों में आगे की कार्रवाई करने में प्रगति लाई जा सके।
शासन की महत्ती जेनरिक मेडिकल दुकान धन्वंतरि का सुचारू संचालन सभी नगरीय निकायों में करने के निर्देश कलेक्टर ने आयुक्त, नगरपालिक निगम सहित मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को बैठक में दिए हैं। राष्ट्रीय आंकलन सर्वे में धमतरी ज़िले के कक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं के बच्चों का रैंडम सर्वे 12 नवंबर को हो गया है। आज की बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने स्कूली बच्चां के लर्निंग आउटकम पर फोकस करने पर जोर दिया है। इसके लिए ज़िला शिक्षा अधिकारी  को लगातार समीक्षा करने और ज़िला मिशन समन्वयक को भी सतत प्रयास करने कहा है। बैठक में समय सीमा के विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरण, उच्च कार्यालयों से मिले पत्र, मुख्यमंत्री और कलेक्टर जन चौपाल के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उनका त्वरित निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, अपर कलेक्टर श्री दिलीप अग्रवाल, एडीएम श्री ऋषिकेश तिवारी सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, ज़िला स्तरीय अधिकारी, सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर पंचायत और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *