अनियमित पीरियड्स संकेत देते है कई बीमारियों का

लाइफस्टाइल : नियमित पीरियड्स होना अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। मासिक धर्म चक्र शरीर में कई चीजों का संकेत है, हार्मोनल संतुलन और असंतुलन से लेकर प्रजनन स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि मानसिक कल्याण तक।जब पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, तो यह संकेत देता है कि शरीर में सब कुछ ठीक नहीं हो सकता है। डॉक्टर के साथ चेक-अप आदर्श अनुवर्ती कदम है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में कई महिलाओं और युवा लड़कियों को पीड़ित करती है।

पीसीओएस चयापचय सिंड्रोम का एक हिस्सा है जो इंसुलिन प्रतिरोध और अतिरिक्त पुरुष एण्ड्रोजन हार्मोन के स्तर की विशेषता है।इससे अनियमित पीरियड्स, वजन बढ़ना, असामान्य लिपिड प्रोफाइल और मधुमेह होता है। गतिहीन जीवन शैली, अवसाद की शुरुआत और उच्च रक्तचाप के साथ भी जुड़ाव देखा गया है। भारत में, बच्चे पैदा करने वाले आयु वर्ग की लगभग 25-30 प्रतिशत महिलाएं पीसीओएस या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग (पीसीओडी) से पीड़ित हैं; यह महिला बांझपन का एक सामान्य कारण है,

हृदय संबंधी दृष्टिकोण से, चयापचय संबंधी असामान्यताओं की उपस्थिति हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को लगभग दोगुना कर देती है।इसलिए, पीसीओएस के लक्षणों को जल्दी और आक्रामक तरीके से संबोधित करना महत्वपूर्ण है।जीवनशैली में बदलाव प्रबंधन की आधारशिला है। वजन घटाने, आहार संबंधी विवेक, नियमित शारीरिक व्यायाम, धूम्रपान बंद करना, और पीसीओएस में विशेष रुचि वाले स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ समीक्षा अनिवार्य है, मेटफॉर्मिन, एसीई / एआरबी अवरोधक, एस्पिरिन और स्टेटिन जैसी दवाओं के उपयोग को दिखाया गया है इन रोगियों में बेहतर कार्डियोवैस्कुलर परिणामों से जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *