धमतरी : ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में रेट्रोफिटिंग की 11 योजनाओं में आमंत्रित निविदा में मिले न्यूनतम दर का किया गया अनुमोदन

आज जल जीवन मिशन के ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक सुबह 9.30 बजे कलेक्टर और समिति के अध्यक्ष श्री पी.एस. एल्मा द्वारा ली गई। बैठक में सर्वसम्मति से रेट्रोफिटिंग के प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त 11 योजनाओं के आमंत्रित निविदा में मिले न्यूनतम दर का स्वीकृति के लिए अनुमोदन किया गया। इस मौके पर कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री सोनकुसरे ने जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की अब तक की प्रगति की जानकारी दी।

बताया गया कि रेट्रोफिटिंग के तहत सभी 262 लक्षित योजना को तैयार कर इन्हें तकनीकी स्वीकृति दी जा चुकी है और 246 योजना को प्रशासकीय स्वीकृति जारी हो चुकी है। स्वीकृत योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी देते हुए बताया गया कि 102 में निविदा आमंत्रित कर प्रक्रियाधीन, निविदा आमंत्रण के लिए 55 योजनाएं शेष हैं तथा 89 योजनाओं के लिए कार्यादेश जारी किया गया है और 72 योजनाएं प्रगतिरत हैं। इसके अलावा 16 योजनाओं में प्रशासकीय स्वीकृति जारी करने की कार्रवाई की जा रही है।

सिंगल विलेज जलप्रदाय योजना की अद्यतन प्रगति की जानकारी देते हुए बताया गया कि 361 में से 162 योजनाएं तैयार कर 132 की तकनीकी स्वीकृति और प्रशासकीय स्वीकृति मिल गई है। स्वीकृत योजनाओं में 46 में निविदा आमंत्रित और प्रक्रियाधीन है तथा 82 के लिए निविदा आमंत्रण शेष है। अब तक चार का कार्यादेश जारी कर दिया गया है और दो प्रगतिरत है। सोलर आधारित पेयजल योजनाओं में 80 योजनाएं तैयार कर तकनीकी और प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है। इसमें 82 सोलर पंप स्थापना कार्य के लिए क्रेडा को कार्यादेश जारी किया गया, जिसमें 30 सोलर पंप स्थापित, 24 काम प्रगतिरत तथा 28 प्रारंभ कार्य शेष है। इसके अलावा 80 पाइप लाइन और घरेलू कनेक्शन कार्य का कार्यादेश जारी किया गया है। इसी तरह समूह जल प्रदाय योजना की जानकारी देते हुए बताया गया कि नौ कार्य प्रस्तावित है
आज की बैठक में कलेक्टर ने सभी आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक भवन, पंचायत भवन, आश्रम शाला भवन, स्कूल भवन की जल जीवन मिशन के पोर्टल में एंट्री करने के निर्देश दिए हैं। इस आधार पर उक्त भवनों में रनिंग वाटर सप्लाई का सत्यापन कराया जाएगा । इसके बाद उनमें रनिंग वाटर की व्यवस्था करने की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने बैठक के अन्त में सभी स्वीकृत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं और इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के सख्त निर्देश भी दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *