India Post Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट में 4264 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास करें आवेदन

India Post Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में इंडिया पोस्ट में अलग अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 22 सितंबर तक कर सकते हैं। UP पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2021 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइटappost.in के माध्यम से ऑनलाइन ही करना है। इस भर्ती प्रक्रिया से जीडीएस (ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) और डाक सेवक) के 4264 पद भरे जाने हैं। कैटेगरी वाइज पदों की बात करें तो जनरल के 1988 पद, ईडब्ल्यूएस के 299 पद, ओबीसी के 1093 पद, पीडब्ल्यूडी-ए के 16 पद, पीडब्ल्यूडी-बी के 20 पद, पीडब्ल्यूडी-सी के 17 पद, एससी के 797 पद और एसटी कैटेगरी के तहत 34 पद भरे जाने हैं।

पढ़ाई की बात करें तो कैंडिडेट भारत सरकार/राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में पासिंग मार्क्स के साथ 10 वीं का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा पास प्रमाण पत्र होना चाहिए। स्थानीय भाषा का ज्ञान जरूर होना चाहिए। उम्मीदवार को राज्य सरकार द्वारा घोषित या भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार कम से कम 10 वीं कक्षा में [अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में] स्थानीय भाषा का अध्ययन किया होना चाहिए।

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन जमा किए गए आवेदनों के आधार पर नियमों के अनुसार मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। आयु सीमा की बात करें तो 18 से 40 साल (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित वर्ग के लिए आयु में छूट। ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए कोई आयु छूट नहीं) तक के कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी की बात करें तो टीआरसीए स्लैब में 4 घंटे/लेवल 1 के लिए न्यूनतम टीआरसीए, बीपीएम के लिए 12,000 रुपए महीने है। एबीपीएम/डाक सेवक के लिए 10,000 रुपए महीने हैं। टीआरसीए स्लैब में 5 घंटे/लेवल 2 के लिए न्यूनतम टीआरसीए, बीपीएम के लिए 14,500 रुपए महीने है। वहीं एबीपीएम/डाक सेवक के लिए 12,000 रुपए महीने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *