Sweet Recipe: खास मौकों और उत्सव या पर्व में बनाये मटका केसर फिरनी

आज हम आपसे एक बहुत ही सरल है मीठी रेसिपी शेयर कर रहे है। जिसे फिरनी कहा जाता है। यहां इसे मटका फिरनी इसलिए कहा गया है क्योंकि इस डेजर्ट को मिट्टी के पात्र में परोसा जाता है। जब इस मीठे व्यंजन को मिट्टी के पात्र में परोसा जाता है तो इसमें मिट्टी का एक अलग ही फ्लेवर मिल जाता है। जो इस रेसिपी को देशी अंदाज देता है। ऐसा नहीं है कि इस रेसिपी को तैयार करने के लिए भी मिट्टी का ही बर्तन इस्तेमाल किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए आप किसी भी तरह का बर्तन इस्तेमाल कर सकते है। बस इतना ध्यान रखना होगा कि उस बर्तन की तली की मोटाई ज्यादा होनी चाहिए।  चलिए देखते हैं कि कैसे आप इस रेसिपी को तैयार कर सकते हैं।

मुख्य सामग्री:

1/2 लीटर दूध

1 कप लंबे दाने वाला चावल

मुख्य पकवान के लिए

जरूरत के अनुसार गाढ़ा दूध

जरूरत के अनुसार चीनी

जरूरत के अनुसार खोया

जरूरत के अनुसार बादाम का एसेंस

जरूरत के अनुसार केसर

Step 1:

सबसे पहले एक पैन ले। अब पैन में दूध डाले। इसके बाद दूध में केसर डालकर उसे अच्छी तरह से पका ले। आपको दूध को चम्मच चलाते हुए तब तक पकाना है जब तक यह गाढा ना हो जाए। अब इसमें चावल और सूजी डाल दें और इसे मध्यम आंच में पकने दे। इसके बाद इसमें केसर डालें और 8 से 10 मिनट तक चावल के साथ पका ले।

Step 2:

अब इस मिश्रण में कंडेंस मिल्क और खोवा डाले और उसे अच्छी तरह से मिला ले। इसे आपको चम्मच की सहायता से इतनी अच्छी तरह से मिलाना है, जिससे इसमें गुठलीयां ना पड़े। इसके बाद उसमें शक्कर डालें और मध्यम आंच में थोड़ी देर पका ले।

Step 3:

फिरनी तैयार करते समय इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप इसमें लगातार चम्मच चलाते रहें। क्योंकि फिरनी जैसे जैसे पकने लगता है तो फिर नीचे चिपकने लगता है। इससे बचाने के लिए इसमें लगातार चम्मच चलाते रहना है|

Step 4:

अब गैस की स्विच बंद कर दे। आपकी फिरनी तैयार है इसे ठंडा होने दे। अब इसे परोसे। परोसने के लिए मिट्टी के छोटे-छोटे मटके का इस्तेमाल करे। इसे ठंडा करके ही मिट्टी के बर्तन में परोसा जाता है।

मिट्टी के बर्तन में परोसे जाने से इस व्यंजन का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।आप भी किसी खास त्यौहार, उत्सव या पर्व के दौरान इस रेसिपी को घर पर ही बना सकते हैं। इस रेसिपी को तैयार होने के बाद ठंडा करके मिट्टी के छोटे-छोटे बर्तनों में परोसा जाता है। जिससे यह दिखने में तो खूबसूरत लगते ही है। साथ ही इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। तो आने वाले त्यौहार या पर्व के द्वारा इसे तुरंत अपने घर पर बनाए और अपने परिवार के साथ मटका फिरनी का आनंद ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *