नीट, जेईई 2021:नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने किया टाई ब्रेकिंग पॉलिसी में बड़ा बदलाव, रैंक लिस्ट में अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने का प्रावधान हटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। इंजीनियरिंग के लिए जेईई मेन 2021 और मेडिकल के लिए नीट 2021 की रैंक लिस्ट में अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देने का प्रावधान हटा दिया है। दोनों परीक्षाओं के सूचना ब्रोशर में टाई ब्रेकर के लिए उम्मीदवारों की उम्र को मानदंड के रूप में उल्लेख नहीं किया गया है। इससे पहले नीट 2020 में, टॉपर निर्धारित करने के लिए आयु मानदंड का उपयोग किया गया था क्योंकि दो छात्रों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए थे।

जेईई मेन की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी

मैथ्स में अच्छा एनटीए स्कोर पाने वाला उम्मीदवार मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।
अगर मैथ्स में भी नंबर समान है तो फिजिक्स से फैसला होगा। फिजिक्स में अच्छा एनटीए स्कोर पाने वाला उम्मीदवार मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।
अगर मैथ्स और फिजिक्स से भी निर्णय नहीं हो पाता तो केमिस्ट्री में अधिक अंक पाने वाले को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।
अगर अभी भी फैसला नहीं हो पाता है तो सही उत्तरों की तुलना में कम गलत उत्तर देने वाले को चयन प्राथमिकता दी जाएगी।
नीट 2021 की टाई ब्रेकिंग पॉलिसी

बायोलॉजी (बॉटनी व जूलॉजी) में अच्छा स्कोर पाने वाला उम्मीदवारों को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।
अगर बायोलॉजी से फैसला नहीं हो पाता है तो केमिस्ट्री के मार्क्स देखेंगे। केमिस्ट्री में अच्छा स्कोर पाने वाला उम्मीदवार मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।
अगर अभी भी फैसला नहीं होता है तो सभी विषयों में सही उत्तर और अटेम्पटेड गलत उत्तरों में कम अनुपात वाले विद्यार्थी को मेरिट में ऊपर रखा जाएगा।
एनटीए 12 सितंबर को नीट 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। नोटिफिकेशन के अनुसार, नीट 2021 एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन दिन पहले यानी 9 सितंबर को नीट के एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *