दंतेवाड़ा : शासकीय शालाओं में बेसलाइन आकलन 28 अगस्त से

छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 हेतु शालाओं में आकलन हेतु दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव से शिक्षा जगत अछूता नहीं रहा महामारी के समय स्कूल बच्चों के लिए नहीं खुले इसके बावजूद राज्य शासन ने बच्चों की शिक्षा की निरंतरता बनाए रखें सीखने सिखाने की वैकल्पिक और परिवेश अनुरूप तरीके अपनाए गए, जैसे पढ़ाई तुंहर द्वार, पढ़ाई तुंहर पारा, बुलटू के बोल, लाउडस्पीकर स्कूल एवं ऑनलाइन कक्षाएं आदि। इन तमाम प्रयासों से बच्चों के सीखने पर क्या प्रभाव पड़ा उन्होंने कितना सीखा और सीखने में कहा कठिनाई है यह जानने के लिए राज्य स्तरीय बेसलाइन आकलन किया जा रहा है बेसलाइन आकलन से यह सुनिश्चित हो पाएगा कि बच्चे ने अब तक कितना सीखा और वर्तमान में उसका शैक्षिक स्तर किस कक्षा के अनुरूप है, इससे कक्षा अध्यापन करने में शिक्षकों को सहायता मिलेगी ।

राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशानुसार कक्षा अध्यापन के दौरान बच्चों की शैक्षिक प्रगति जानने के लिए इकाई मूल्यांकन बेसलाइन, मिडलाइन, और निर्धारित समयावधि में किया जाएगा जिसमें सत्र 2021 में कक्षा 1 से 8 तक के समस्त विद्यार्थियों का बेसलाइन आकलन 28 अगस्त से 10 सितंबर 2021 के मध्य कराया जाना है। इस राज्य स्तरीय आकलन के लिए राज्य स्तर से लेकर विद्यालय स्तर तक तैयारियोंहेतु बैठकों का दौर चल रहा है इसी क्रम में दिनांक 25 अगस्त को विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सहायक खंडशिक्षा अधिकारी, खंड स्रोत समन्वयक का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण जिला मिशन समन्वयक, डाइट के अकादमिक समर्थन के स्रोत शिक्षक, सहायक परियोजना समन्वयक के द्वारा दिया गया। 26 अगस्त 2021 को विकासखंड स्रोत केंद्र एवं विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा समस्त संकुल प्राचार्य, संकुल समन्वयको की विकासखंड में बैठक आयोजित कर आंकलन संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

सत्र में 5 इकाई मूल्यांकन एवं तीन आकलन होंगे इकाई मूल्यांकन विद्यालय आधारित होंगे इकाई मूल्यांकन के अंकों एवं बच्चों द्वारा संपादित कार्यों का संधारण विद्यालय स्तर पर किया जाएगा वहीं बेसलाइन मिडलाइन और एंड लाइन आकलन के अंकों का संधारण राज्य स्तर पर किया जाएगा जिससे राज्य की शैक्षिक प्रगति का अवलोकन कर शैक्षिक योजना बनाकर विद्यार्थियों के उपलब्धि स्तर में वृद्धि की जा सके आकलन की प्रक्रिया बहुत ही सहज सरल एवं लर्निंग आउटकम्स पर आधारित होगी।

कक्षा एक के बच्चों का आकलन उनके पूर्व ज्ञान के आधार पर गतिविधि आधारित मौखिक क्रिएटिव वर्क जैसे हिंदी में कविता सुनाना अभिनय करना चित्र बनाना गणित विषय में छोटा बड़ा छांटना कंकड़ पत्थर एकत्रित करना तथा अंग्रेजी में दैनिक जीवन में उपयोग आने वाली अंग्रेजी शब्दों का उपयोग करना आदि के आधार पर होगा। राज्य स्तरीय आकलन में अंको का संधारण ऑनलाइन होगा प्राप्त अंकों की खंडवार पृथक पृथक ऑनलाइन एंट्री की जावेगी आकलन उपरांत विद्यार्थियों के उत्तर पुस्तिकाओं का संधारण विद्यालय स्तर पर किया जाएगा जिससे समय-समय पर संकुल समन्वयक विकास खंड शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी या राज्य स्तरीय अधिकारियों द्वारा अवलोकन किया जा सके। 27 अगस्त को समस्त संकुल में बैठक आयोजित कर आकलन व इकाई मूल्यांकन के समस्त बिन्दुओ को शिक्षकों को स्पस्ट रूप से समझाया गया। इस आंकलन से बच्चो के प्रत्येक स्तर का पता लगाकर उपचारात्मक शिक्षा प्रदान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *