कोरिया : दुर्गम रास्तों पर 25 किलोमीटर बाइक चलाकर ग्राम आनंदपुर और गोयनी पहुंचे कलेक्टर

प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और लोगों तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ पहुंचाने के उद्देश्य के साथ कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने गत दिवस विकासखण्ड सोनहत के मुख्यालय से भ्रमण शुरू कर मध्यप्रदेश की सीमा से लगे अंतिम छोर के ग्राम आनंदपुर, गोयनी तक का दौरा किया। ग्राम सलगवांखुर्द से आनंदपुर तक के लगभग 20 किलोमीटर दुर्गम पहाड़ी रास्ते पर कलेक्टर कोरिया ने खुद बाइक चलाकर क्षेत्र का जायजा लिया। इसके बाद आनंदपुर से गोयनी तक का पहाड़ी रास्ता भी कलेक्टर कोरिया ने बाइक चलाकर पूरा किया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुणाल दुदावत भी मोटर सायकल से भ्रमण के दौरान साथ रहें। अपने इस निरीक्षण भ्रमण के दौरान कलेक्टर कोरिया श्री श्याम धावड़े ने ग्राम पंचायत रजौली, ग्राम महुआपारा, रामगढ़, नटवाही, सलगवाखुर्द, आनंदपुर, दसेर, गोयनी आदि का भ्रमण कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन का मैदानी आकंलन कर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।  

’कलेक्टर ने गिरदावरी कार्य का किया निरीक्षण-’
कलेक्टर श्री धावड़े सोनहत विकासखण्ड के भ्रमण के दौरान किसानों के कृषि भूमि पर लगाए गए फसलों की जानकारी के लिये कराए जा रहे गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम महुआपारा (पोड़ी) में किसानों के खेतों में स्वयं उतरकर नजदीक से फसलों का अवलोकन किया। इसके बाद मौके पर उपस्थित राजस्व अधिकारियों से नक्शे और भूमि के चिन्हाकंन के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मौके पर उपस्थित राजस्व विभाग के मैदानी अमले को निर्देशित करते हुए गिरदावरी का कार्य ईमानदारी से करने को कहा। यहॉ उन्होनें गांव के कुल रकबा और बोये गए फसल के रकबा की जानकारी पटवारी एवं आरआई से ली। उन्होंने कहा कि गिरदावरी का कार्य शत प्रतिशत त्रुटिरहित होना सुनिश्चित करें।

ग्राम रजौली में आयोजित किसान क्रेडिट कार्ड शिविर का निरीक्षण
भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री धावड़े सहकारी समिति रजौली में आयोजित किसान क्रेडिट कार्ड शिविर में पहुंचे। यहां उन्होंने केसीसी बनवाने आये किसानों से बातचीत कर शिविर का लाभ उठाने और अपने अन्य पात्र साथी व परिजनों को भी इसकी जानकारी प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। यहॉ उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि ग्राम रजौली व आस-पास के क्षेत्र के कुल 45 किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किये। जिनके जॉच उपरांत 28 किसानों को मौके पर ही किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर दिया गया  तथा अन्य आवेदको को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किये जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। उन्होंने लगातार शिविर की जानकारी ग्रामीणों को देने के लिए मुनादी कराते रहने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री धावड़े द्वारा जिले में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने के लिए कृषि, मत्स्य पालन, उद्यानिकी, रेशम तथा सहकारिता विभाग को समन्वय कर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए है। इस तारतम्य में गत दिवस रजौली समिति में 45 किसानों ने केसीसी हेतु आवेदन किये, जिनमें से 28 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए।

कलेक्टर ने ग्राम नटवाही पहुंचकर सुराजी ग्राम योजना के तहत बनाये गये ग्राम गौठान का किया निरीक्षण, यहॉ स्व. सहायता  समूह की महिलाओं के द्वारा बनाये गये वर्ती खाद का अविलंब उठाव करने के निर्देश दिये। यहा उन्होनें गौठान परिसर में लगाई गई कोदो की फसल का अवलोकन किया और  टांको में बन चुके वर्मी कम्पोस्ट की जल्द छनाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने गौठान से लगे चारागाह का भी अवलोकन किया। चारागाह में हरे चारे के रूप नेपियर तथा मक्का लगाया गया है। गौठान में एक एकड़ के लगभग क्षेत्रफल में कोदो की फसल लगाई गई है।

श्री धावड़े 20 किलोमीटर बाइक चलाकर पहुंचे आनंदपुर
’    सोनहत मुख्यालय से भ्रमण के बाद कलेक्टर श्री श्याम धावड़े रामगढ़ ग्राम पंचायत पहंुचे। यहॉ से सलगवाखुर्द पहुंचने के बाद पहाड़ी रास्ते पर वाहनों को ले जाना कठिन हो गया। ऐसे में कलेक्टर श्री धावड़े एक ग्रामीण की मोटर सायकल लेकर दुर्गम पहाड़ी रास्ते पर 20 किलोमीटर बाइक चलाते हुए आनंदपुर ग्राम पंचायत पहुंचे। उनके साथ एक अन्य मोटर सायकल  पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने भी क्षेत्र का भ्रमण किया।  

यहां उन्होंने लोगों के बीच पहुंचकर खाट पर बैठकर उनसे बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी। ग्रामीणों ने भी बेहद आत्मीयता के साथ कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत का स्वागत किया और अपनी समस्याएं साझा की। कलेक्टर श्री धावड़े ने यहां स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी और स्कूल का अवलोकन किया। स्वास्थ्य केन्द्र में उन्होंने दवाइयों की उपलब्धता और संस्थागत प्रसव की जानकारी ली। आवश्यक अधोसंरचना का आवश्यकता देखते हुए उन्होंने यहां नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का उन्नयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेडी टू इट फ़ूड एवं गरम भोजन वितरण की भी जानकारी ली। विद्युत की समस्या पर शीघ्र सोलर व्यवस्था, तथा राशन कार्ड एवं पात्रतानुसार वनाधिकार पत्र तैयार कराने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिए। सीईओ जिला पंचायत ने ग्रामीणों को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की जानकारी देकर पात्र लोगों को 01 सितम्बर से पंजीयन कराने कहा। इस दौरान इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री प्रशांत कुशवाहा, तहसीलदार श्रीमती अंकिता पटेल, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.बी.तिवारी सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *