कोरिया : दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र आनंदपुर और गोयनी पहुंचकर कलेक्टर ने लगाई जनचौपाल

शासन की जनहितकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुचाने के लिए संकल्पित जिला प्रशासन की टीम कलेक्टर कोरिया की अगुवाई मे मध्यप्रदेश की सीमा से लगे अंतिम गांव आनंदपुर और गोयनी पहुची। यहॉ पहुचकर कलेक्टर कोरिया श्री श्याम धावड़े ने जनचौपाल लगाकर आम ग्रामीणों से संवाद किया और उन्हें मिल रहे योजनाओं के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी ली। ग्रामीण से बातचीत करते हुए कलेक्टर ने उनकी समस्याओं को ध्यान से सुना और उनकी मांगो पर त्वरित कार्यवाही करते हुए संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।  

गत दिवस कलेक्टर कोरिया श्री श्याम धावड़े सोनहत विकासखण्ड के दुर्गम पहुंच क्षेत्र आनंदपुर और गोयनी के आकस्मिक निरीक्षण में पहुंचे और वहॉ जनचौपाल लगाकर आम ग्रामीणों से बातचीत की। देशी अंदाज में खाट पर बैठकर कलेक्टर कोरिया ने स्थानीय ग्रामीणो से वनाधिकार पत्रए राशन कार्ड के आधार पर मिल रहे राशन की जानकारी ली। यहॉ उन्होनें जिला प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर बनाये जा रहे जाति प्रमाण पत्रों के बारे में जानकारी लेते हुए उपस्थित ग्रामीण किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ के बारे में अवगत कराया। यहॉ उपस्थित ग्राम पंचायत सचिव ने बताया कि अब तक 70 अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्रों को जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया जा चुका है।

कलेक्टर श्री धावड़े ने पहले आनंदपुर ग्राम पंचायत के प्राथमिक विद्यालय तथा ग्राम पंचायत गोयनी में भी प्राथमिक शाला भवन के परिसर में जनचौपाल लगाकर नागरिकों से संवाद किया। कलेक्टर ने उपस्थित ग्रामीणों से बारी.बारी बातचीत करते हुए ग्राम पंचायत में सुपोषण अभियान के तहत बाटे जा रहे गर्म व सूखे पौष्टिक भोजन के बारे में जानकारी ली। उन्होनें कहा कि गर्भवती महिलाओं और शिशुवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सभी सजगता से उनके बेहतर आहार की व्यवस्था करें।

ताकि महिलाओं और छोटे बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सकें। मौके पर उपस्थित स्वास्थ्य अमले को निर्देशित करते हुए उन्होनें कहा कि प्रत्येक परिवार में आवश्यकता के अनुसार विटामिन तथा आयरन फोलिक ऐसिड की दवाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाये। साथ ही गर्भवती माताओं और शिशुवती माताओं के निरंतर स्वास्थ्य जॉच कराई जाये। गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होनें कहा कि बच्चों को सुपोषण केन्द्रो में भर्ती कराएं जिससे उन्हें सुपोषित बच्चों की श्रेणी में लाया जा सकें। जन चौपाल में कलेक्टर कोरिया ने राशन वितरण की जानकारी लेते हुए नवीन राशन कार्ड बनाये जाने की प्रगति के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। विदित हो कि आनंदपुर क्षेत्र में 375 राशन कार्ड पूर्व से ही वितरित किये गये है।

साथ ही ग्रामीणों की मांग पर 40 नये राशन कार्ड बनाकर वितरित किये जा चुके है। उन्होनें ग्राम पंचायत में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत निराकृत होने वाले विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में ग्रामीणों से जानकारी लेते हुए ग्रामीणों की मांग पर शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए दोनो ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों में एक.एक स्थानीय शिक्षक नियुक्त किये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुणाल दुदावत ने उपस्थित ग्रामीणों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओंए वनाधिकार पत्रकए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री प्रशांत कुशवाहाए तहसीलदार श्रीमती अंकिता पटेलए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आरण्बीण्तिवारी सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *