राजस्थान शिक्षक योग्यता परीक्षा (REET): इन कैंडिडे्टस के लिए खुशखबरी, तय समय पर हुए एग्जाम तो रिजल्ट नवंबर में हो सकता है जारी

REET Exam 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान शिक्षक योग्यता परीक्षा (REET) की तैयारियों में जुट लगा है। यह परीक्षा 26 सितंबर को होगी। परीक्षा के लिए 16 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में करीब 4200 केंद्रों पर आयोजित होगी। अब आवेदन करने वाली फीमेल कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर आ रही है। राजस्थान बोर्ड कोशिश कर रहा है कि महिला अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र उनके गृह जिले में ही आवंटित किए जाएं। बोर्ड की प्राथमिकता है कि परीक्षा देने के लिए महिला अभ्यर्थियों को अन्य जिलों में न जाने पड़े।
लेवल-1 कक्षा 5वीं तक के शिक्षक के लिए होता है जबकि लेवल-2 छठी से 8वीं तक के शिक्षकों के लिए होता है। रीट लेवल-1 में अधिकतम 150 नंबर का पेपर होता है, जिसमें 150 सवाल होते हैं। परीक्षा 2.30 घंटे होती है, जिसमें बहुविकल्पीय सवाल होते हैं।
रीट लेवल-2 में अधिकतम 150 नंबर का पेपर होता है, जिसमें 150 सवाल होते हैं। 150 सवालों का जवाब आपको केवल 150 मिनट में देना होता है।
रीट परीक्षा में इस साल अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने से कट ऑफ मेरिट पर भी इसका असर पड़ना तय माना जा रहा है। बता दें कि 2017 में हुई रीट फर्स्ट लेवल में उच्चतम कट ऑफ 132 और सेकंड लेवल में 136 गई थी। राजस्थान बोर्ड ने रीट अभ्यर्थियों को भाषा संशोधन के लिए 31 अगस्त का अवसर दिया हुआ है। अभ्यर्थी रीट की वेबसाइटreetbser21.com से प्रारूप डाउनलोड कर 300 रुपये प्रति संशोधन शुल्क के साथ स्पीड पोस्ट के जरिए 31 अगस्त तक रीट कार्यालय को भेज सकते हैं।
हाल ही में शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने कहा था कि रीट रिजल्ट से पहले डीएलएड द्वितीय वर्ष का परिणाम जारी किया जाएगा। डीएलएड द्वितीय वर्ष मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 02 सितंबर 2021 से 14 सितंबर 2021 को होगा। जिसके नतीजे अक्टूबर माह में आएंगे। कोरोना के चलते अगर रीट परीक्षा तय डेट को हो जाती है तो इसके परिणाम नवंबर में जारी हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *