फ्लाइट में यात्रा के दौरान सीट बदलना हो सकता है खतरनाक, पायलट ने बताए कारण

एक पायलट (Pilot) ने इस बात का खुलासा किया है कि कभी भी फ्लाइट के टेक-ऑफ (Flight Take-off) करने से पहले सीट नहीं बदलनी (Seat Swap) चाहिए, क्योंकि यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है.

फ्लाइट (Flight) में यात्रा के दौरान अक्सर लोग अपनी सीट से संतुष्ट नहीं होते हैं और वो इसे चेंज करना चाहते हैं, लेकिन एक पायलट (Pilot) ने इस बात का खुलासा किया है कि कभी भी फ्लाइट के टेक-ऑफ करने से पहले सीट नहीं बदलनी चाहिए. यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है.

इमरजेंसी लैंडिंग का बन सकता है कारण
द सन की रिपोर्ट के अनुसार, पायलट मैग्नर नोर्डल (Magnar Nordal) ने बताया कि यात्रियों का सीट बदलना विमान की आपातकालीन लैंडिंग (Emergency Landing) का कारण बन सकता है. उन्होंने बताया कि टेक-ऑफ के समय ऐसा करने से फ्लाइट में वेट बैलेंस खराब होता है और टेक्निकल समस्या आती है.

विमान हो सकता है दुर्घटनाग्रस्त
पायलट मैग्नर नोर्डल (Magnar Nordal) ने समझाया, ‘यदि इस वजह से सिस्टम्स में कुछ गड़बड़ हो गई तो टेक-ऑफ के समय विमान दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है.’ उन्होंने बताया एक बार मेरे फर्स्ट ऑफिसर फ्लाइट उड़ा रहे थे और जब उन्होंने विमान को घुमाया तो उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ा, क्योकि चार पैसेंजर टेक-ऑफ से पहले अपनी निर्धारित सीटों से आगे बैठ गए थे. यह बहुत मुश्किल भरा समय था, क्योंकि रनवे काफी छोटा था और हम विमान को रोक नहीं सकते थे.

सीट बदलने के लिए करना चाहिए ये काम
क्या फ्लाइट में यात्री अपनी सीट बदल सकते हैं या नहीं? इस पर मैग्नर नोर्डल (Magnar Nordal) बताया कि बेशक यात्री अपनी सीट बदल सकते हैं. इसके लिए वे फ्लाइट अटेंडेंट से इसके लिए पूछ सकते हैं कि क्या वे सीट को चेंज या स्वैप (अदला-बदली) कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें वेट बैलेंस को लेकर जानकारी होती है. वे आपको फ्लाइट टेक ऑफ तक वेक करने के लिए कह सकते हैं या उचित सीट पर बैठने में मदद सकते हैं.

सीट बदलने पर देने पड़ सकते हैं पैसे
फ्लाइट में सीट पर बैठने को लेकर एक नियम है, जिसके अनुसार कुछ स्थिति में यात्री को एक्स्ट्रा पेमेंट करना पड़ सकता है. इकोनॉमी क्लास में एक्स्ट्रा लेग रूम और नॉर्मल सीटें होती हैं. अगर नॉर्मल सीट वाला पैसेंजर एक्स्ट्रा लेग रूम वाली सीट पर बैठता है तो फ्लाइट अटेंडेंट उससे एक्स्ट्रा चार्ज कर सकते हैं या उसकी सीट पर वापस भेज सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *