मखाना का अधिक सेवन हो सकता नुकसानदायक

मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे हम आम दिनों से लेकर व्रत के दिनों में भी खाना पसंद करते हैं. मखाने को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जिसके चलते हम इसे वजन कम करने वाली डाइट में भी शामिल कर लेते हैं. लेकिन किसी भी चीज का अधिक सेवन फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है, ठीक उसी तरह अगर मखाने का ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको मखाना खाने के नुकसान बताते हैं.

 

मखाना खाने के नुकसानः

एलर्जीः

कुछ लोगों को मखाने के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है. मखाने में स्टार्च मौजूद होता है, जिसके कारण आपके शरीर में भी स्टार्च की मात्रा बढ़ सकती है. कुछ लोगों को मखाने के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है.

ब्लोटिंगः

मखाने का सेवन दस्त में उपचार के रूप में किया जाता है. यही वजह है कि जब आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

कॉमन फ्लूः

अगर आप कॉमन फ्लू, कोल्ड या डायरिया से जूझ रहे हैं, तो आपको मखानों का सेवन नहीं करना चाहिए. फ्लू में मखानों का सेवन आपकी तबीयत को खराब कर सकता है.

दवाओंः

अगर आप किसी भी प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आप मखाने का सेवन न करें, ये आपकी दवाओं के असर को कम कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *