महासमुंद : जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ने ली शाखा प्रबंधकों एवं पर्यवेक्षकों की संयुक्त बैठक

जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष पंकज शर्मा ने मंगलवार को शाखा प्रबंधकों एवं पर्यवेक्षकों की संयुक्त बैठक ली। बैठक से पहले उन्होंने बैंक आयी महिलाओं से बातचीत की। महिलाओं ने बताया कि वे सुबह से आयी है और दोपहर के ढाई बज गए और अभी तक हमें निकालें जानी वाली राशि का भुगतान नही हुआ। महिला बैंक खातेदारों ने बताया कि उन्होंने एटीएम कार्ड के लिए आवेदन दिया है पर कार्ड भी नहीं बना है। यह रोज़ का सिलसिला है। कामकाज छोड़ कर पूरा दिन बैंक से ज़रूरी कामकाज के लिए पैसा निकालने में पूरा दिन निकल जाता है। जानकारी मिलने पर अध्यक्ष श्री शर्मा नाराज़गी व्यक्त की। शाखा प्रबंधक को बैंक के कामकाज में सुधार करने के निर्देश दिए और समय पर भुगतान करने कहा। श्री शर्मा ने माँग अनुसार एटीएम कार्ड प्रदाय करने की कार्रवाई कर सौंपने कहा।  

उन्होंने शासन की मंशानुरूप कार्य करने के साथ ही ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग के अलावा पारदर्शिता व तत्परता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान ऋण वितरण के लक्ष्य व पूर्ति की जानकारी लेने के साथ ही खाद, बीज भंडारण, वितरण, आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली। समितियों के माध्यम से किसानों को ऋण वितरण करने बैंक अमानत में वृद्धि करने एवं प्रत्येक शाखा में एक शिकायत पेटी लगाने के लिए शाखा प्रबंधकों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने प्रत्येक शाखा में शत-प्रतिशत खाताधारको को एटीएम कार्ड वितरण करने बैंक मे एक सूचना पटल रखने जिसमें बैंक के समस्त कार्यों को की जाने वाली समयावधि दर्ज हो हेतु भी निर्देशित किया।

इस अवसर पर विधायक श्री विनोद चंद्राकर ने भी बैंक शाखा प्रबंधक एवं पर्यवेक्षकों को संबोधित किया और ज़रूरी सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं में किसान एवं अन्य हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि जा रही है। जिसके कारण बैंक की लाभप्रदता में भी कुछ फर्क पड़ा है। बैंक का काम भी हल्का हुआ है। फिर भी बैंक खातेदरों की सुविधाओं और उन्हें कोई दिक़्क़त न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए।

बैंक के सीईओ श्री एस.के. जोशी ने बैंक के कार्यों की विस्तृत जानकारी देते हुये कहा कि शाखा प्रबंधक, पर्यवेक्षक अपना दायित्व समझे बैंक के कार्यों में सुधार करते हुये किसानों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करावे। अंत में नोडल अधिकारी श्री डी.एल. नायक ने आभार प्रदर्शन किया एवं दिये गये आदेश निर्देश का अक्षरशः पालन करने हेतु आश्वस्त किया। इस मौके पर बैंक लेखापाल श्री चंद्रकांत चंद्राकर, बैंक सहायक प्रबंधक श्री एस.पी. चंद्राकर, बैंक के अमानत विकास अधिकारी श्री एस.आर. हरदेल, जिले के समस्त शाखा प्रबंधक एवं पर्यवेक्षक, जनप्रतिनिधि एवं संगठन पदाधिकारी श्रीमती रश्मि चंद्राकर उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *