उनकी स्किन ‘शीशे की तरह’ चमकती है, जो डायट में लेते हैं ये 5 चीजें

लाइव और ग्लोइंग स्किन की चाहत किसे नहीं होती! हमारा कॉम्प्लैक्शन चाहे जो भी हो अगर हमारी त्वचा स्वस्थ है तो हमें खूबसूरत दिखने के लिए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की जरूरत नहीं होती है। अब सवाल यह उठता है कि हमारी त्वचा इतनी खूबसूरत बनेगी कैसे.

खुद को सजाने-संवारने के बारे में तो हम अक्सर बात करते हैं। इसलिए आज हमारा टॉपिक कुछ अलग है। आज बात होगी अपनी स्किन को नैचरली ग्लोइंग और रेडिऐंट बनाने पर। इस सबमें खास यह है कि हमें ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर इंवेस्ट नहीं करना है! बल्कि अपने खान-पान पर ध्यान देना है.

कुछ दिन नहीं रोज की डायट

ऐसा सोचने की भूल बिल्कुल भी मत कीजिएगा कि आप कुछ दिन स्ट्रिक्ट डायट फॉलो कर लेंगे तो लाइफ टाइम के लिए सुंदर स्किन मिल जाएगी। जरूरी है कि हेल्दी डायट लेने की आदत डालें। अगर आपकी डायट डिस्टर्ब रहती है तो आपकी स्किन अनहेल्दी टिश्यूज प्रड्यूस करती है। यानी आपकी त्वचा की जो नई कोशिकाएं बनती हैं, वे भी अस्वस्थ होती हैं। अब भला ऐसी त्वचा सुंदर कैसे दिख सकती है!

त्वचा की खूबसूरती और भोजन का संबंध

दोस्तो हम जो कुछ भी खाते हैं, उससे हमारे शरीर को सेहत और सुंदरता मिलती है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता को निखारने के लिए सबसे जरूरी बात है कि हम प्रकृति के अधिक से अधिक करीब रहें। यानी अपनी भूख मिटाने के लिए प्रकृति द्वारा दिए गए भोजन का अधिक सेवन करें।

मन की भूख मिटाना भी जरूरी

ऐसा नहीं है कि भूख सिर्फ हमारे शरीर को लगती है। हमारे मन को भी भूख लगती है और हमेशा वही लोग अधिक आकर्षक शरीर और खूबसूरत व्यक्तित्व के मालिक होते हैं, जो मन की भूख का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ते हैं। मन की भूख अपनी पसंद के अच्छे और सकारात्मक काम करने से मिटती है। इससे हम मानसिक रूप से शांत रहते हैं।

मन और स्किन का लेना-देना

अब आपके मन में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर मन की भूख का तन की सुंदरता से क्या वास्ता? तो वास्ता यह है कि हमारा मन जितना शांत होता है, हमारी त्वचा उतनी ही स्ट्रेस फ्री रहती है। जी हां, हमारे मानसिक तनाव का सबसे पहला असर हमारी स्किन और आंखों पर नजर आता है!

हरे पत्तों से दोस्ती

खूबसूरत स्किन के लिए सबसे पहले अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें। क्योंकि अब हमारी स्किन केवल बढ़ती उम्र और धूप के कारण ही खराब नहीं होती है। बल्कि पलूशन, कैमिकल्स और जंक फूड्स भी ये काम करने लगे हैं। तो नियम बना लें कि दिनभर के तीनों मील में आप कोई एक हरी सब्जी जरूर खाएंगे।

डार्क चॉकलेट्स

चॉकलेट सिर्फ फैट और वेट बढ़ाने का काम नहीं करती है। अगर आप डार्क चॉकलेट सही तरीके से और निश्चित मात्रा में खाएंगे तो यह हमारी बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करने और स्किन को खूबसूरत बनाने का काम भी करती है। डार्क चॉकलेट ऐंटिऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए सन रेज के कारण हुआ डैमेज और एजिंग इफेक्ट्स स्किन पर नहीं आने देती।

खट्टे फलों का फायदा

मौसमी, संतरा, नींबू, चकोतरा, कीवी, आलू बुखारा, आंवला और बेरीज जैसे खट्टे फल हमारी स्किन को फ्लॉलेस ग्लो देने का काम करते हैं। अगर आप प्राकृतिक रूप से बेदाग और निखरी त्वचा चाहते हैं तो हर दिन इनमें से किसी एक फ्रूट का सेवन जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *